×

WC 1983 आज ही के दिन कपिल देव ने खेली थी यादगार ऐतिहासिक पारी, जिम्बाब्वे के खिलाफ मचाया था धमाल
 

 

क्रिकेट न्यूज़ डेस्क।।भारत को पहली बार विश्व कप जिताने का काम महान खिलाड़ी कपिल देव ने किया था। उन्होंने अपनी कप्तानी में 1983 का विश्व कप जिताया था। टीम के लिए कपिल देव ने गेंद और बल्ले दोनों से योगदान दिया था। 18 जून को जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच में कपिल देव ने यादगार और ऐतिहासिक पारी खेली थी। उन्होंने नाबाद 175 रन जड़कर तहलका मचाया था। कपिल देव ने यह पारी ऐसे समय में खेली जब भारतीय टीम ने महज 17 रनों पर ही 5 विकेट गंवा दिए थे।

WI vs AFG निकोलस पूरन ने खेली हाहाकारी पारी, एक ओवर में जड़े 36 रन और बनाए कई रिकॉर्ड, देखें 
 

तत्कालीन कप्तान कपिल देव ने नंबर छह पर बल्लेबाजी करते हुए धमाकेदार प्रदर्शन किया था।कपिल देव ने 138 गेंदों में 16 चौके और 6 छक्कों की मदद से नाबाद 175 रन की पारी खेली ।अपनी इस पारी के दम पर ही उन्होंने टीम इंडिया को 8  विकेट पर 266 रनों के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया था।

WI vs AFG वेस्टइंडीज ने मचाया धमाल, खड़ा किया मौजूदा विश्व कप का सबसे बड़ा स्कोर, निकोलस पूरन शतक से चूके
 

वहीं इसके जवाब में 267 रनों का लक्ष्य का पीछा करने उतरी जिम्बाब्वे निर्धारित 60 ओवर नहीं खेल सकी और 57 ओवर में 235 रनों पर ही सिमट गई।कपिल देव ने शानदार बल्लेबाजी तो करके दिखाई ही, साथ ही गेंदबाजी से भी तहलका मचाने का काम किया।

BCCI ने अचानक लिया चौंकाने वाला फैसला, ये दिग्गज होगा टीम इंडिया का नया फील्डिंग
 

उन्होंने 11 ओवर में 32 रन खर्च कर 1 विकेट चटकाया था।कपिल देव ने भारत की ओर से वनडे में विकेट लेने के साथ सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था।अभी तक पूर्व भारतीय कप्तान का यह रिकॉर्ड कोई नहीं तोड़ पाया है। इस सूची में सौरव गांगुली नाबाद 153  रन की पारी और 1 विकेट लेने के साथ दूसरे नंबर पर हैं।