×

जूते खरीदने के नहीं थे पैसे, खदान में काम करते थे पिता, ऐसी है इस महान  तेज गेंदबाज की कहानी 
 

 


स्पोर्ट्स न्यूज़ डेस्क।  खतरनाक तेज गेंदबाजों  में से एक रहे डेल स्टेन ने बीतों दिनों ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर  दिया है। डेल स्टेन ने अपने करियर में  699 विकेट लिए । उन्होंने  435 टेस्ट, 196 वनडे  और 64 टी 20  अंतर्राष्ट्रीय विकेट लिए । डेल स्टेन की निजी जिंदगी   संघर्ष  भरी है ।पर वह तमाम चुनौतियां का सामना करते हुए दुनिया के सफल गेंदबाज बने । डेल स्टेन का    जन्म  बेहद गरीब परिवार  में हुआ था ।

LIVE IND VS ENG दूसरे दिन का खेल शुरु , भारतीय गेंदबाजों की निगाहें अंग्रेजों को जल्द ढेर करने पर 
 

वह इतने गरीब थे कि  उनके पास  जूते खरीदने के पैसे भी नहीं थे।  डेल स्टेन का  परिवार जिम्बाब्वे से दक्षिण अफ्रीका में बसा था ।हालांकि स्टेन का जन्म  दक्षिण अफ्रीका के  फालाबोरवा में ही हुआ था।  उनके पिता एक तांबा खदान में काम करते थे और उनका  परिवार बेहद  गरीब  था।  डेल स्टेन     तांबा खदान में काम नहीं करना चाहते थे और इसलिए उन्होंने गांव छोड़ने का फैसला किया। वह  350 मील दूर जोहान्सबर्ग  आ गए और वहां  वो एक हॉस्टल में रहे ।  

 IPL 2021 दिल्ली कैप्टिल्स ने दूसरे फेज के लिए   चुन लिया है कप्तान
 

  स्कूल में रहते हुए  डेल स्टेन क्रिकेट खेलने  लगे। हाईस्कूल  के बाद उन्होने प्रीटिरिया  की क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन की।   अफ्रीका के    पूर्व बल्लेबाज डैरेन   कलिनन  स्टेन  की गेंदबाजी से प्रभावित हुए ।उन्होंने    डेल स्टेन को  फैंटम्स  प्रोविंग में टीम जगह दिलवाई। डेल स्टेन ने 2003 में पहला प्रथम श्रेणी मैच खेला और  फिर 7 मैचों के बाद साल 2004 में   उन्हें टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू का मौका मिला ।

Shakib Al Hasan ने T20  में रचा इतिहास , 3 महारिकॉर्ड बनाकर बने नंबर 1 
 

डेल स्टेन ने खुद इस बात का खुलासा किया था कि उन्होंने पहला इंटरनेशनल मैच खेलने के लिए शॉन पॉलक से जूते मांगे थे। शॉन पॉलक ने  डेल स्टेन की मदद भी की  थी। इसके बाद डेल स्टेन का अंतर्राष्ट्रीय  क्रिकेट का सफर शुरु हुआ  था और शानदार रहा है।   डेल स्टेन ने टेस्ट के बाद वनडे और टी 20 मैचों में भी डेब्यू किया   और लंबे वक्त तक वह दक्षिण अफ्रीका के मुख्य गेंदबाज रहे।