×

IND vs AUS: क्यों दुनिया की नंबर -1 टीम की भारत में हुई फजहीत, ये हैं तीन बड़े कारण
 

 

क्रिकेट न्यूज़ डेस्क। दुनिया की नंबर 1 टेस्ट टीम ऑस्ट्रेलिया की भारत दौरे पर बुरी तरह फजीहत हुई है । पैट कमिंस की अगुवाई वाली टीम सीरीज के पहले दो मैच शर्मनाक तरीके से गंवा चुकी है। यही नहीं अब ऑस्ट्रेलिया सीरीज भी हार सकती है। वैसे हम यहां उन तीन कारणों पर गौर कर रहे हैं जिनके चलते भारत दौरे पर ऑस्ट्रेलिया की टीम फ्लॉप साबित हुई।

दिग्गज के बयान ने अचानक मचा दी सनसनी, Ravindra Jadeja की कारण इस खिलाड़ी को नहीं मिल पा रहा है मौका

पहला कारण  - सबसे बड़ा अहम कारण यह है कि ऑस्ट्रेलिया भारत के स्पिन गेंदबाजी का सामना नहीं कर सकी ।  दो टेस्ट मैचों में कंगारू टीम के 40 में से 32 विकेट स्पिनर्स के खाते में गए हैं। ऑस्ट्रेलिया की टीम के बड़ी कमजोरी स्पिन का ना खेल पाना ही रही है।

IND vs AUS: भारतीय  टीम में अचानक हुआ बदलाव, घातक गेंदबाज की टेस्ट टीम में हुई एंट्री
 

दूसरा कारण - भारत में हमेशा की तरह ही ऑस्ट्रेलिया को स्पिन ट्रैक मिलता है ।नागपुर और दिल्ली की पिचों पर पहले दिन ही स्पिनर्स को मदद मिलती रही । ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज वैसे भी स्पिन को ज्यादा अच्छे से नहीं खेल पाते हैं ।भारतीय पिचें उनके लिए एक बड़ी चुनौती रही हैं।

IND vs IRE, WT20 Live:  टीम इंडिया ने जीता टॉस, देखें यहां दोनों टीमों की प्लेइंग XI
 

तीसरा कारण - नागपुर और दिल्ली टेस्ट की जीत को आधार लेकर बात करें तो अश्विन -जडेजा और अक्षर पटेल की तिकड़ी ऑस्ट्रेलिया के लिए काल बनी है। खासतौर से दोनों ही टेस्ट मैचों में कंगारू बल्लेबाज अश्विन और रविंद्र जडेजा के खिलाफ घुटने टेकते नजर आए।अश्विन और जडेजा ने मौजूदा सीरीज के तहत भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं।बॉर्डर गावस्कर सीरीज का तीसरा मैच इंदौर में होना है ।रविंद्र जडेजा और अश्विन सीरीज के बाकी बचे दोनों मैचों में भी ऑस्ट्रेलिया के लिए मुसीबत खड़ी करेंगे।