×

IND vs AUS: बतौर कप्तान स्टीव स्मिथ ने रचा इतिहास, भारतीय सरजमीं पर 12 साल में दूसरी बार किया करिश्मा

 

क्रिकेट न्यूज़ डेस्क। पैट कमिंस की गैरमौजूदगी में भारत दौरे पर स्टीव स्मिथ को कप्तानी करने का मौका मिला ।उन्होंने अपनी कप्तानी का जलवा दिखाते हुए भारत के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में 9 विकेट से जीत दिला दी। सीरीज के पहले दो मैच गंवाने वाली ऑस्ट्रेलिया ने स्टीव स्मिथ की कप्तानी में अब वापसी की है। इंदौर में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में जीत मिलने के साथ ही स्टीव स्मिथ ने बतौर कप्तान इतिहास रच दिया है।

 इंदौर टेस्ट में क्यों Team India को मिली शर्मनाक शिकस्त, जानिए कौन से रहे हार के 5 बड़े कारण

बता दें कि साल 2010 के बाद से अगर देखा जाए तो वह दुनिया के सिर्फ दूसरे कप्तान हैं जिन्होंने भारत में दो टेस्ट जीते हैं ।इस मामले में स्टीव स्मिथ ने इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलेस्टेयर कुक की बराबरी कर ली ।पिछले 13 साल में अगर गौर किया जाए तो भारतीय सरजमीं पर विश्व के सिर्फ दो कप्तान दो टेस्ट मैच जीतने में सफल रहे।

Ban vs Eng 2nd ODI Live: बांग्लादेश ने जीता टॉस, देखें यहां दोनों टीमों की प्लेइंग XI

साल 2012 में एलेस्टेयर कुक की कप्तानी में इंग्लैंड की टीम चार टेस्ट खेलने भारत दौरे पर आई ।उस सीरीज में इंग्लिश टीम ने भारत को मुंबई और कोलकाता टेस्ट में हराया था।उसके बाद साल 2017 में स्टीव स्मिथ की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने पुणे टेस्ट में भारत को 333 रन से शिकस्त दी और अब  9 विकेट से इंदौर में हराया है।

 IND vs AUS Highlights: इंदौर टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को रौंदा, 9 विकेट से दर्ज की धमाकेदार जीत

करीब 11 साल बाद स्टीव स्मिथ भारतीय सरजमीं पर एलेस्टेयर कुक के रिकॉर्ड  की बराबरी करने में सफल रहे। वैसे आपको बता दें कि तीसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम को हार भले ही मिली हो, लेकिन वह चार मैचों की सीरीज में 2-1 से अभी भी आगे है।