×

Happy Birthday Sunil Gavaskar भारतीय क्रिकेट का वो बड़ा नायक, जिसने अपनी बल्लेबाजी से विश्व क्रिकेट में मचाई थी खलबली
 

 

क्रिकेट न्यूज़ डेस्क। भारतीय क्रिकेट के महान खिलाड़ी सुनील गावस्कर 75 साल के हो गए हैं। वो ऐसे खिलाड़ी रहे, जिन्होंने भारतीय क्रिकेट की परिभाषा बदल दी। गावस्कर ने अपनी बल्लेबाजी से पूरी दुनिया में खलबली मचाई। यही नहीं वो बिना हेलमेट पहने बैटिंग करने आते थे और क्रीज पर डटकर बैटिंग करते थे। उनके सामने डेनिस लिली और माइकल होल्डिंग जैसे गेंदबाजों के भी पसीने छूट जाते थे।

Gautam Gambhir बने Team India के हेड कोच, जानिए कितने साल का होगा कार्यकाल और कितनी मिलेगी सैलरी
 

सुनील गावस्कर टेस्ट में 10,000 से ज्यादा रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी रहे।ऐसे में उनके जन्मदिन पर उनकी कुछ पुरानी पारियां फैंस को याद आती हैं। साल 1971 में पोर्ट ऑफ स्पेन में वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू सीरीज के आखिरी टेस्ट में गावस्कर ने एक शतक और एक दोहरा शतक जड़ा था। टेस्ट मैच की दूसरी पारी में उन्होंने 220 रन की पारी खेली थी। साल 1976 में पोर्ट ऑफ स्पेन में  वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच की अंतिम पारी में गावस्कर ने जलवा दिखाते हुए 102 रन की पारी खेली थी। उनकी इस पारी के दम पर ही भारत ने मुकाबले में 403 रनों के लक्ष्य का पीछा किया था।

IND vs ZIM 3rd T20 में बल्लेबाज या गेंदबाज, किसका देखने को मिलेगा जलवा, सामने आई पिच रिपोर्ट
 

साल 1977 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्बेन में टेस्ट मैच की आखिरी पारी में जीत के लिए 341 रनों का पीछा करते हुए भारत की ओर से गावस्कर 264 गेंदों तक बैटिंग करते रहे और 113 रन की पारी खेलकर आउट हुए।

Jay Shah दे सकते हैं BCCI के सचिव पद से इस्तीफा, सामने आई चौंकाने वाली वजह

साल 1979 में भारत को इंग्लैंड टेस्ट मैच जीतने के लिए 438 रन की जरूरत थी।गावस्कर ने दोहरा शतक जड़ा 221 रन बनाए थे, हालांकि टीम जीत से 9 रन दूर रह गई थी।1983 में वेस्टइंडीज के खिलाफ सुनील गावस्कर ने अपनी सर्वाच्च टेस्ट पारी खेली थी। उन्होंने नाबाद 236 रन बनाए थे। यह पारी इसलिए भी खास रही थी कि क्योंकि ये उनका 30वां टेस्ट शतक भी था। सबसे ज्यादा टेस्ट शतक जड़ने के माले में गावस्कर ने महान डॉन ब्रैडमैन को पछाड़ा था। हालांकि वो मैच ड्रॉ रहा था।