×

क्या Rohit Sharma से अनजाने में हो गया तिरंगे का अपमान, जानिए आखिर क्यों खड़े हुए सवाल 
 

 

क्रिकेट न्यूज़ डेस्क।रोहित शर्मा ने टी 20 विश्व कप 2024 का खिताब भारत को दिलाया है। उनकी अगुवाई  में भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को फाइनल में 7 रन से मात देकर खिताब अपने नाम किया। रोहित शर्मा ने टी 20 विश्व कप का खिताब जीतने के बाद तिरंगे को भारतीय जमीन पर गाड़ा था। रोहित का ये फोटो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ था। हाल ही में रोहित ने इस फोटो को अपनी इंस्टाग्राम और एक्स की प्रोफाइनल में एड किया है। लेकिन रोहित शर्मा की इस तस्वीर से अचानक फैंस भड़क गए ।

T20 World Cup के बाद भगवान की भक्ति में लीन हुए कोहली, पत्नी अनुष्का संग लंदन के इस्कॉन मंदिर पहुंचे, देखें VIDEO
 


दरअसल रोहित शर्मा की इस तस्वीर में तिरंगा जमीन छूता दिख रहा है, जिसको लेकर फैंस भड़क गए हैं  और तरह-तरह की टिप्पणी सोशल मीडिया पर दे रहे हैं।कुछ का कहना है कि रोहित शर्मा  से तिरंगे का अपमान हुआ है और उन्हें माफी मांगनी चाहिए। वैसे रोहित ने यह सब कुछ जानबूझकर नहीं किया, बल्कि अनजाने में हुआ है। एक यूजर ने पोस्ट शेयर करके लिखा झंडे को जमीन या फर्श से छूने की इज्जत नहीं दी जाएगी।

Ind vs Zim जिम्बाब्वे के खिलाफ तीसरा टी 20 मैच कब खेलेगी टीम इंडिया, सीरीज 1-1 की बराबरी पर

कानून के मुताबिक ऐसा करने वाले व्यक्ति को तीन साल तक की कैद या जुर्माने की सजा हो सकती है।आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नियम के मुताबिक अगर कोई भी इंसान जमीन से तिरंगे को टच कराता है तो ये राष्ट्रीय ध्वज का अपमान माना जाता है।

ENG vs WI जेम्स एंडरसन के आखिरी टेस्ट के लिए प्लेइंग इलेवन घोषित, जानें किन खिलाड़ियों को मिला मौका 

 

राष्ट्रीय सम्मान अपमान निवारण अधिनियम 1971 की धारा के तहत किसी भी इंसान को तिरंगे को जानबूझकर जमीन पर फहराने या उस पर पानी डालनी की अनुमति नहीं है।वैसे रोहित ने अनजाने में तिरंगे को जमीन से टच कराया है, इस मामले में अब तक उनकी कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

null