×

IND vs NZ 1st ODI Live  न्यूजीलैंड ने जीता टॉस, देखें दोनों टीमों की प्लेइंग XI

 

क्रिकेट न्यूज़ डेस्क।।भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का आगाज हो गया है ।वनडे सीरीज का पहला  मैच आज खेला जा रहा है । भारत और न्यूजीलैंड पहले ही वनडे मैच के तहत ऑकलैंड के ईडन पार्क स्टेडियम में आमने -सामने हैं।ख़बर लिखे जाने तक मुकाबले में टॉस हो गया था, जहां न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया है ।

IND vs NZ न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच के लिए  Aakash Chopra ने चुनी प्लेइंग XI, धवन के साथ ये खिलाड़ी करेगा ओपनिंग
 

टीम इंडिया पहले खेलते हुए मुकाबले में बड़ा स्कोर खड़ा करना चाहेगी।आज यहां भारतीय टीम की कमान शिखर धवन के हाथों में है जबकि  न्यूजीलैंड का नेतृत्व केन विलियमसन कर रहे हैं ।इस सीरीज के साथ ही टीम इंडिया अगले साल होने वाले वनडे विश्व कप की तैयारी  में जुट गई है ।

IND vs NZ  पहले वनडे में जीत के लिए कप्तान धवन ने बनाया प्लान, खुद मैच से पहले किया खुलासा
 

हालांकि इस दौरे का हिस्सा भारत के कई सीनियर खिलाड़ी नहीं हैं।वनडे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के तहत भारत और न्यूजीलैंड के हेड टू हेड रिकॉर्ड की बात करें तो टीम इंडिया का पलड़ा भारी तो है ,लेकिन पिछले मैचों में न्यूजीलैंड का दबदबा रहा है ।

क्या Ashish Nehra ने बन सकते हैं  टीम इंडिया के कोच, Harbhajan Singh ने दिया जवाब
 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच कुल 110 मैच खेले गए हैं इनमें से भारत ने 55 तो वहीं न्यूजीलैंड ने 49 मैचों में जीत हासिल की है । दोनों टीमों के बीच खेला गया एक मैच टाई रहा  ,जबकि  5 मैच का नतीजा नहीं निकल सका।इससे पहले भारत ने 2020 में  न्यूजीलैंड का दौरा किया था, जहां दोनों टीमों के बीच  तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली गई थी।उस सीरीज  न्यूजीलैंड ने भारत को  3-0 से क्लीन स्वीप कर हराया था।आज यहां मुकाबले में भारत  और न्यूजीलैंड के बीच रोमांचक भिड़ंत की उम्मीद की जा  सकती है।


टीमें:
भारत (प्लेइंग इलेवन): शिखर धवन (c), शुभमन गिल, ऋषभ पंत (w), श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल
न्यूजीलैंड (प्लेइंग इलेवन): फिन एलेन, डेवोन कॉनवे, केन विलियमसन (c), टॉम लैथम (w), डेरिल मिशेल, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, एडम मिल्ने, मैट हेनरी, टिम साउथी, लॉकी फर्ग्यूसन