×

नए राजनीतिक गंठजोड़ के बीच Malaysian parliament बुलाई गई

नए राजनीतिक गंठजोड़ के बीच Malaysian parliament बुलाई गई
सत्तारूढ़ गठबंधन और विपक्ष के बीच सत्ता संतुलन में बदलाव के बीच मलेशिया का साल का दूसरा संसद सत्र सोमवार को बुलाया गया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अगस्त में इस्माइल साबरी याकूब को नए प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त करने के बाद से संसद के निचले सदन की यह पहली सभा है। इस वक्त देश राजनीतिक दबाव, सुस्त अर्थव्यवस्था और चल रही कोविड -19 महामारी का सामना कर रहा है।

मौजूदा सत्र 12 अक्टूबर तक चलेगा।

सांसदों को अपने संबोधन में, देश के राजा सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान अहमद शाह ने देश को अपनी कई चुनौतियों से उबरने में मदद करने के लिए सहयोग और स्थिरता का आग्रह किया और सरकार और विपक्षी सांसदों को एक सहकारी समझौते पर आने के लिए धन्यवाद दिया।

राजा ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि मैं सभी वर्गों के बीच नए द्विदलीय सहयोग ²ष्टिकोण को साकार करने के प्रयासों का भी स्वागत करता हूं और सराहना करता हूं जो एक नया राजनीतिक परि²श्य तैयार करेगा और देश की प्रशासन प्रणाली में बदलाव लाएगा।

इस तरह की राजनीतिक परिपक्वता को सकारात्मक बदलाव बताते हुए, सुल्तान अब्दुल्ला ने कहा कि एक बड़े मलेशियाई परिवार के रूप में लोगों की मजबूत एकता, एकजुटता के साथ ही देश सभी चुनौतियों और परीक्षणों का सामना कर सकता है।

उन्होंने सांसदों को देश में कोविड -19 पर अंकुश लगाने के प्रयासों में आत्मसंतुष्ट और संतुष्ट होने से बचने के लिए भी आगाह किया और प्रभावी संचार कथाओं के साथ पूरे समाज के प्रयास की रणनीति को लागू करने का आग्रह किया।

अपने पूर्ववर्ती उहिद्दीन यासीन की तरह, इस्माइल साबरी को भी सांसदों के बीच एक संकीर्ण बहुमत मिला है और प्रभावी ढंग से शासन करने के लिए क्रॉस पार्टी सहयोग को उनके लिए महत्वपूर्ण माना जाता है।

अगस्त में नियुक्त होने के बाद से इस्माइल साबरी ने विपक्ष से निपटने के लिए और अधिक सुलह का लहजा अपनाया है।

उन्होंने विपक्षी नेताओं से मुलाकात की और उन्हें नेशनल रिकवरी काउंसिल और कोविड -19 पर विशेष समिति में शामिल होने के लिए आमंत्रित करके एक साथ काम करने की पेशकश की।

मलेशिया ने अगस्त के बाद से 20,000 अंक के आसपास दैनिक ताजा संक्रमण देखा है, 492 मौतों की सूचना के बाद 11 सितंबर को मौतें एक नई ऊंचाई पर पहुंच गईं, कुल मृत्यु दर 20,711 हो गई, जबकि कुछ 237,277 सक्रिय मामले हैं।

सरकार ने अकेले रविवार को प्रशासित कुछ 227,476 खुराक के साथ अपनी टीकाकरण दर में वृद्धि की है और कुछ 65.4 प्रतिशत आबादी ने कम से कम एक खुराक प्राप्त की है और 52.6 प्रतिशत पूरी तरह से टीकाकरण कर चुके हैं।

देश भर में बड़े पैमाने पर प्रतिबंधों में ढील दी गई है और अधिक आर्थिक क्षेत्रों को संचालित करने की अनुमति दी जा रही है, कुछ राज्यों में घरेलू पर्यटन को खोलने और अंतर-जिला यात्रा की अनुमति दी गई है।

--आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस

Share this story