Samachar Nama
×

Israeli PM ने कोर्ट के आदेश पर प्रमुख मंत्री, सहयोगी को किया बर्खास्त !

Israeli PM ने कोर्ट के आदेश पर प्रमुख मंत्री, सहयोगी को किया बर्खास्त !
यूरोप न्यूज डेस्क !!!  इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सर्वोच्च न्यायालय के एक फैसले का पालन करने के लिए एक वरिष्ठ कैबिनेट सहयोगी को बर्खास्त कर दिया है, जिसने मंत्री को सेवा से अयोग्य घोषित कर दिया था। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान का हवाला देते हुए बताया कि नेतन्याहू ने रविवार को घोषणा की कि वह अपनी साप्ताहिक कैबिनेट बैठक के दौरान स्वास्थ्य मंत्री और आंतरिक मामलों के मंत्री आर्य डेरी को बर्खास्त कर रहे हैं। यह कदम बुधवार को सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले का पालन करता है कि अति-रूढ़िवादी पार्टी के एक प्रभावशाली और अनुभवी नेता डेरी, कर धोखाधड़ी पर फरवरी 2022 में दोषी ठहराए जाने के कारण मंत्री के रूप में काम नहीं कर सकते।

नेतन्याहू ने डेरी को एक बर्खास्तगी पत्र में लिखा, मैं भारी मन से, बड़े दुख और सरकार में एक मंत्री के रूप में आपको अपने पद से हटाने के लिए बहुत कठिन भावना के साथ मजबूर हूं। नेतन्याहू ने डेरी से कहा, सुप्रीम कोर्ट का फैसला लोगों की इच्छा की उपेक्षा करता है इजरायल राज्य में योगदान जारी रखने के लिए मैं आपके लिए कोई कानूनी तरीका खोजने का इरादा रखता हूं। डेरी ने बैठक के बाद एक बयान में कहा कि वह शास पार्टी के नेता के रूप में काम करना जारी रखेंगे और सुप्रीम कोर्ट को कमजोर करने के लिए एक विवादास्पद न्यायपालिका सुधार सहित अपने एजेंडे को आगे बढ़ाने में सरकार की मदद करेंगे।

नवंबर में हुए संसदीय चुनावों में 11 सीटें जीतने के बाद डेरी की शास संसद की तीसरी सबसे बड़ी पार्टी बन गई। अगर नेतन्याहू अपना समर्थन खो देते हैं, तो वे संसद में अपना बहुमत खो सकते हैं, क्योंकि उनके धुर-दक्षिणपंथी गठबंधन के पास 120 सीटों वाली संसद में केवल 64 सीटें हैं। सुप्रीम कोर्ट को कमजोर करने के लिए सरकार की सुधार योजना पर कानूनी निर्णय नई कठोर-सही सरकार और न्यायपालिका के बीच पहले से ही अभूतपूर्व दरार को गहराता है। शनिवार को कम से कम 120,000 इजरायलियों ने, जैसा कि पुलिस ने अनुमान लगाया है, तेल अवीव और अन्य शहरों में कानूनी बदलाव के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया, उनका दावा है कि इससे अदालतों की स्वायत्तता कम हो जाएगी और इजरायल के लोकतंत्र को खतरा होगा।

--आईएएनएस

विश्व न्यूज डेस्क् !!! 

एसजीके

Share this story