Samachar Nama
×

परिवार की शांति विश्व शांति का आधार

परिवार की शांति विश्व शांति का आधार
चाइना न्यूज डेस्क !!!  हर वर्ष के 15 मई को विश्व परिवार दिवस मनाया जाता है। इस दिवस का इतिहास बहुत लंबा नहीं है। वर्ष 1989 के 8 दिसंबर को 44वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा ने एक प्रस्ताव पारित करके वर्ष 1994 को अंतर्राष्ट्रीय परिवार वर्ष की घोषणा की। और वर्ष 1993 में आयोजित न्यूयार्क विशेष बैठक में वर्ष 1994 से हर वर्ष के 15 मई को अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस मनाने का फैसला किया गया। ताकि विभिन्न देशों की सरकारें और जनता परिवार से जुड़े मामलों की समझ को उन्नत कर सकें, और परिवार के सामंजस्य, खुशहाली व प्रगति को मजबूत कर सकें।

चीन में एक पुरानी कहावत यह है कि अगर आप एक शांतिपूर्ण व सामंजस्यपूर्ण दुनिया को प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप को सबसे पहले अपने देश का शासन अच्छी तरह से चलाना चाहिए। अगर आप अपने देश का शासन अच्छी तरह से करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आप को अपने परिवार का प्रबंध अच्छी तरह से करना होगा। इस कहावत में कन्फ्यूशियसवाद का विचार छिपा हुआ है। इससे जाहिर हुआ है कि चीनी शासक हमेशा जनता को सबसे ऊंचे स्थान पर रखते हैं, और छोटे परिवार पर भी बड़ा ध्यान देते हैं।

सभी लोग यह जानते हैं कि परिवार समाज का बुनियादी आधार है। 20वीं शताब्दी के 80वें दशक से पूरी दुनिया में परिवारों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। पर इसके विपरीत परिवार का पैमाना दिन-ब-दिन छोटा बन रहा है। इसके साथ परिवार से जुड़ी समस्याएं भी पैदा हुई हैं। उदाहरण के लिये तलाक की दर बढ़ रही है। बढ़ती उम्र की आबादी की समस्या विकराल होती जा रही है। साथ ही लोगों की परिवार की अवधारणा भी बदल रही है। इन पारिवारिक समस्याओं ने समाज पर एक बड़ा प्रभाव डाला है और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय अधिक से अधिक चिंतित हो रहा है। इसलिये परिवार, समाज पर सबसे प्रभावशाली इकाई के रूप में, मानव समाज को परेशान करने वाले संकट को हल करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

विश्व न्यूज डेस्क !!!

--आईएएनएस

एएनएम

Share this story