×

Corona का वैक्सीन न लगवाने वाले व्यक्तियों को मौत का अधिक खतरा, अमेरिकन हेल्थ एजेंसी के संशोधन में निष्कर्ष

कोरोना का वैक्सीन न लगवाने वाले व्यक्तियों को मौत का अधिक खतरा, अमेरिकन हेल्थ एजेंसी के संशोधन में निष्कर्ष

हेल्थ न्यूज डेस्क !!! कोविड वैक्सीन को लेकर कई लोग अभी भी ढिलाई  बरत रहे हैं, तीसरी लहर की आशंका के बीच लोग वैक्सीनेशन को नजरअंदाज करके बेपरवाह होकर घूम रहे हैं। इसी बीच अमेरिकन हेल्थ एजेंसी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) की एक रिपोर्ट ने बिना वैक्सीनेशन वाले लोगों को सचेत करते हुए कहा है कि कोविड -19 से बिना टीकाकरण वाले लोगों के मरने की संभावना 11 गुना अधिक है। इसके अलावा रिपोर्ट में बताया है क‍ि वैक्सीन डेल्टा वेरियंट के खिलाफ भी असरदार है।

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, गर्मियों की शुरुआत में डेल्टा में वृद्धि देखने को मिली थी, जिन्‍होंने टीकाकरण नहीं करवाया था, जिन लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ था, उनमें वायरस के संपर्क में आने की संभावना लगभग 4.5 गुना ज्‍यादा थी, अस्पताल में भर्ती होने की संभावना 10 गुना अधिक थी, और बीमारी से मरने की संभावना 11 गुना अधिक थी।

शोध में पाया गया है कि यह बसंत ऋतु में 91 प्रतिशत था लेकिन जून और जुलाई में 78 प्रतिशत प्रभावी बताया गया। एक अध्ययन ने अप्रैल से जुलाई के मध्य तक 13 राज्यों में 600,000 से अधिक COVID-19 मामलों को मॉनिटर किया। इसमें पता चला कि जो लोग वैक्सीन नहीं लगवाते, वे कोविड के घातक संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं। 

सीडीसी के निदेशक वालेंस्की का कहना है कि अमेरिकी अस्पतालों में कोविड-19 से पीड़ित 90 प्रतिशत से अधिक लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ है। सीडीसी ने दो अन्य अध्ययन जारी किए जो वृद्ध वयस्कों के लिए सुरक्षा में कमी के संकेत देते हैं। एक स्टडी के शोधकर्ताओं ने गर्मियों में 9 राज्यों में COVID-19 अस्पतालों की जांच की, जिसमें पता चला है कि वयस्कों के लिए 89 प्रतिशत की तुलना में 75 और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए सुरक्षा 76 प्रतिशत थी। 

मई और जुलाई के बीच लॉस एंजिल्स काउंटी में सिर्फ 43,127 कोविड मामलों के आंकड़ों के आधार पर सीडीसी के पिछले अध्ययन में पाया गया कि बिना वैक्‍सीनेशन वाले लोगों में कोविड के संपर्क में आने की संभावना पांच गुना अधिक थी और वायरस के साथ अस्पताल में भर्ती होने की 29 गुना अधिक संभावना थी।

सीडीसी के अनुसार, अमेरिका की लगभग 54% आबादी को पूरी तरह से टीका लगाया गया है। वालेंस्की का कहना है क‍ि टीकाकरण काम करता है, हमारे पास इस महामारी से निपटने के ल‍िए पर्याप्‍त वैज्ञानिक उपकरण है।

न्यूज हेल्पलाइन

Share this story