Samachar Nama
×

शी चिनफिंग और पुतिन ने संयुक्त रूप से की पत्रकारों से मुलाकात

बीजिंग, 16 मई (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने पेइचिंग के जन वृहदभवन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ वार्ता के बाद गुरुवार को संयुक्त रूप से पत्रकारों से मुलाकात की।
शी चिनफिंग और पुतिन ने संयुक्त रूप से की पत्रकारों से मुलाकात

बीजिंग, 16 मई (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने पेइचिंग के जन वृहदभवन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ वार्ता के बाद गुरुवार को संयुक्त रूप से पत्रकारों से मुलाकात की।

शी चिनफिंग ने कहा कि राष्ट्रपति पुतिन की चीन की राजकीय यात्रा उनके नए राष्ट्रपति कार्यकाल की शुरुआत के बाद उनकी पहली यात्रा है। यह पूरी तरह से स्वयं राष्ट्रपति पुतिन और रूसी पक्ष चीन-रूस संबंधों के विकास पर महान महत्व को दर्शाता है। मैं राष्ट्रपति पुतिन की यात्रा का हार्दिक स्वागत करता हूं। अभी-अभी मैंने राष्ट्रपति पुतिन के साथ स्पष्ट, मैत्रीपूर्ण और जानकारीपूर्ण वार्ता की, राजनयिक संबंधों की स्थापना के बाद अब तक के 75 वर्षों में द्विपक्षीय संबंधों के विकास में सफल अनुभव का व्यापक सारांश दिया, द्विपक्षीय संबंधों और समान चिंता वाले प्रमुख अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर विचारों का गहन रूप से आदान-प्रदान किया, अगले चरण में द्विपक्षीय संबंधों के विकास और विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग के लिए योजनाएं और व्यवस्थाएं बनाईं।

शी चिनफिंग ने जोर देते हुए कहा कि इस वर्ष चीन और रूस के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ है। तीन-चौथाई सदी के दौरान, चीन-रूस संबंध उतार-चढ़ाव से गुजरे हैं और समय के साथ मजबूत होते गए हैं। विशेष रूप से नए युग के बाद से, द्विपक्षीय संबंधों का स्थान लगातार उन्नत किया जा रहा है, सहयोग का अर्थ तेजी से समृद्ध हो गया है, और मित्रता की अवधारणा लोगों के दिलों में गहराई से निहित हो गई है। चीन-रूस संबंध एक नए प्रकार के अंतरराष्ट्रीय संबंधों और पड़ोसी शक्तियों के बीच संबंधों के लिए एक मॉडल बन गए हैं।

राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने पिछले साल अपने पुन: चुनाव के तुरंत बाद रूस की राजकीय यात्रा की। इस बार पुनः निर्वाचित होने के बाद, चीन मेरी यात्रा करने वाला पहला देश बन गया। यह एक बार फिर रूस-चीन संबंधों की विशिष्टता और उच्च स्तर को प्रदर्शित करता है, साथ ही यह एक बार फिर दिखाता है कि रूस और चीन सर्वांगीण रणनीतिक साझेदारी संबंध को गहराने पर बहुत महत्व देते हैं। चीन और रूस के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना से अब तक के 75 वर्षों में द्विपक्षीय संबंध प्रमुख देशों और पड़ोसी देशों के बीच साझेदारी संबंध के विकास का एक मॉडल बन गया है। दोनों पक्ष रूस-चीन संबंधों की वर्तमान स्थिति पर संतुष्ट हैं और भविष्य में सहयोग को लेकर आश्वस्त हैं।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

--आईएएनएस

Share this story

Tags