Samachar Nama
×

 दिसंबर के महीनें में आप इन खूबसूरत जगहोँ आप बिता सकते है अपनी छुटिया 

फगर

दिसंबर साल के अंत का प्रतीक है, और इस दौरान छुट्टी पर जाना बीतते साल को अलविदा कहने का सबसे अच्छा तरीका है। इस महीने में क्रिसमस और नए साल के प्रमुख होने के साथ-साथ देश के लगभग हर हिस्से में मौसम सुहावना रहता है, दिसंबर में छुट्टी पर जाना हमेशा एक अच्छा विचार होता है। यहाँ, हमारे पास इस दिसंबर में भारत में घूमने के लिए हमारे पसंदीदा स्थान हैं, इन्हें देखें।

शिमला
प्यार से पहाड़ियों की रानी कहे जाने वाला शिमला अपने सुंदर परिदृश्य के साथ-साथ अपने सुखद मौसम के लिए जाना जाता है। वैसे तो साल में कभी भी इस जगह की यात्रा की जा सकती है, लेकिन दिसंबर के महीने में शिमला घूमने का अपना ही अलग आकर्षण होता है। इस समय के दौरान, शिमला में काफी बर्फबारी होती है, खासकर क्रिसमस की पूर्व संध्या पर। इसलिए, यदि आप बर्फबारी का अनुभव करने और आइस स्केटिंग में शामिल होने के इच्छुक हैं, तो शिमला सर्दियों के दौरान घूमने का स्थान है।

शिमला में घूमने की जगहें: समर हिल्स, तारा देवी मंदिर, चाडविक फॉल्स, शिमला स्टेट म्यूजियम और भी बहुत कुछ।

गोवा
गोवा निश्चित रूप से कई लोगों के लिए एक सपनों का स्थान है, और यदि आप दिसंबर के महीने में इस स्थान पर होते हैं, तो आप भाग्य में हैं। देश के सबसे खूबसूरत समुद्र तटों में से कुछ के लिए घर, गोवा इस महीने के दौरान पूरी तरह से जीवित है, यहां क्रिसमस और नए साल के भव्य समारोह आयोजित किए जाते हैं। इस महीने के दौरान, गोवा गोवा कला और साहित्य महोत्सव और मांडो महोत्सव भी आयोजित करता है। इसलिए, इससे पहले कि बहुत देर हो जाए, अभी अपनी यात्रा की योजना बनाएं।

गोवा में घूमने की जगहें: बागा बीच, अगोंडा बीच, अगुआडा किला, बोम जीसस बेसिलिका, चापोरा किला, कलंगुट बीच, और भी बहुत कुछ।

ऑली
औली ने हाल के वर्षों में स्की रिसॉर्ट के रूप में विश्व स्तर पर अपना नाम बनाया है। इसलिए, यदि आप अपने दोस्तों के साथ मस्ती से भरी यात्रा का आनंद लेने के इच्छुक हैं, तो दिसंबर में औली एक अच्छा स्थान हो सकता है। आप केबल कार की सवारी का आनंद ले सकते हैं, या क्वानी बुग्याल और गुरसो बुग्याल के लिए ट्रेकिंग अभियान पर जाने का विकल्प चुन सकते हैं। इसके अलावा, यहां विभिन्न दृष्टिकोण हैं जहां से आप खूबसूरत औली क्षेत्र का विहंगम दृश्य देख सकते हैं।

घूमने के स्थान: जोशीमठ, नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान, चिनाब झील, रुद्रप्रयाग और बहुत कुछ।

कच्छ
अपनी शानदार स्थलाकृति के लिए प्रसिद्ध, कच्छ अपनी देहाती सुंदरता के लिए जाना जाता है। सफेद नमक के रेगिस्तान का नजारा, दिन हो या रात, बस एक दुनिया से बाहर का अनुभव है! यदि आप दिसंबर में इस स्थान पर जाते हैं, तो आप रण महोत्सव का हिस्सा बन सकते हैं, जब विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मेजबानी की जाती है, और जब आप गर्म हवा के गुब्बारे जैसी गतिविधियों में भी शामिल हो सकते हैं।

घूमने के स्थान: कालो डूंगर, कच्छ का ग्रेट रण, मांडवी बीच, कांडला पोर्ट, विजय विलास पैलेस और बहुत कुछ।


तवांग
यह पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश में घूमने के लिए दर्शनीय स्थलों में से एक है। कुछ प्रमुख बौद्ध मठों का घर, यह पहाड़ी शहर एक सुखद जलवायु का दावा करता है, और इसमें आराम और शांतिपूर्ण छुट्टी के लिए सभी तत्व हैं।

घूमने के स्थान: तवांग मठ, सेला दर्रा, माधुरी झील, तवांग युद्ध स्मारक, गोरीचेन पीक, तख्तसांग गोम्पा, नूरनांग जलप्रपात और पेंग तेंग त्सो झील।

Share this story