Samachar Nama
×

अंडमान को आकर्षक बनती है ये खास चीज़े 

फगर

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह एक परम उष्णकटिबंधीय स्वर्ग है, और कई लोगों के लिए एक सपना गंतव्य है। 500 से अधिक द्वीपों का भव्य द्वीपसमूह कुछ अविश्वसनीय सफेद रेत द्वीपों और साफ नीले पानी का घर है। यहां के द्वीप बहुत खूबसूरत हैं और आश्चर्य से भरे हुए हैं।

इसके नाम की उत्पत्ति
अंडमान शब्द हिंदू देवता हनुमान के लिए मलय शब्द, हंडुमान से लिया गया है, जबकि निकोबार का अर्थ है नग्न लोगों की भूमि।


दुनिया में सबसे बड़े समुद्री कछुओं के लिए घोंसला बनाने का मैदान
अंडमान में हॉक्सबिल, हरे कछुए और दुनिया के सबसे बड़े समुद्री कछुए, लेदरबैक कछुए के लिए भारत का सबसे अच्छा घोंसला बनाने वाला समुद्र तट भी है।


दुनिया का सबसे बड़ा केकड़ा अंडमान में पाया जाता है
हर्मिट केकड़े या बिरगस लैट्रो दुनिया के सबसे बड़े केकड़े हैं, और केवल अंडमान में पाए जाते हैं! ये सबसे बड़े ज्ञात आर्थ्रोपोड हैं जो ज्यादातर जमीन पर रहते हैं। ये नारियल केकड़े, लुटेरे केकड़े और ताड़ चोर के रूप में भी प्रसिद्ध हैं।

दुनिया की सबसे अलग-थलग पुरापाषाण जनजातियों का घर
उत्तर प्रहरी द्वीप प्रहरी जनजाति (दुनिया में सबसे अलग जनजाति) का घर है। ऐसा माना जाता है कि यह जनजाति अब 60000 से अधिक वर्षों से अंडमान में रह रही है, और दुनिया से अलग-थलग रहना पसंद करती है।


एशिया का एकमात्र सक्रिय ज्वालामुखी का घर
पोर्ट ब्लेयर से लगभग 135 किमी दूर स्थित एक निर्जन द्वीप, बैरेन द्वीप, दक्षिण एशिया के एकमात्र ज्ञात सक्रिय ज्वालामुखी का घर है! 1787 में पहली बार बंजर ज्वालामुखी फटा था। सैकड़ों साल बाद, 2010 में, ज्वालामुखी फिर से फट गया और विस्फोट छह महीने तक चला!


डुगोंग (समुद्री गाय) राज्य का पशु है
दुगोंग, कोमल समुद्री गाय, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह का राज्य पशु है। ये सुंदर, विशाल, मोटे समुद्री शाकाहारी जानवर हैं, जिनमें पैडल जैसे सामने वाले फ्लिपर्स होते हैं। डगोंग को कभी-कभी समुद्री घास पर शांतिपूर्वक चरते हुए देखा जा सकता है। इन कोमल समुद्री जीवों को समुद्र के दूत के रूप में भी जाना जाता है।

वाणिज्यिक मछली पकड़ने पर प्रतिबंध है
आसपास के समुद्रों में व्यावसायिक मछली पकड़ने की अनुमति नहीं है। द्वीप के समृद्ध समुद्री जीवन को संरक्षित करने के लिए निर्णय लिया गया था। जो लोग नहीं जानते हैं, उनके लिए यहां समुद्र का पानी कुछ अविश्वसनीय समुद्री जीवन का घर है, जिसमें डुगोंग और विशाल समुद्री कछुए शामिल हैं।

Share this story