×

अगर आप भी कर रहे हैं इस सर्दी में एडवेंचर ट्रिप प्लान, तो करें इन खास जगहों की सैर

अगर आप भी कर रहे हैं इस सर्दी में एडवेंचर ट्रिप प्लान, तो करें इन खास जगहों की सैर

ट्रेवल न्यूज डेस्क।। सर्दीयों का मौसम शुरू हो चुका है ऐसे में लोग घूमने फिरने का ट्रिप प्लान करने लग जाते हैं। इसके लिए लोग ज्यादातर विदेशों में एडवेंचर ट्रिप पर जाने की सोचते हैं। लेकिन ऐसे लोगों के लिए बता दें कि हमारा देश भारत न सिर्फ सांस्कृतिक, सामाजिक रूप से विविधताओं से भरा देश है बल्कि भौगोलिक रूप से भी यहां की जगहें अलग अलग नजारों से भरपूर है. इन जगहों पर जाकर आप किसी भी मौसम में अपनी घूमने की इच्छाओं को पूरी कर सकते हैं. ऐसे में अब सर्दी का मौसम आने वाला है, तो इस मौसम में कई लोग सर्दी में एडवेंचर करना पसंद करते हैं। तो आज हम इस आर्टिकल में आपको भारत की उन खास जगहों के बारे में बता रहे हैं..

गुलमर्ग
गुलमर्ग पीरपंजाल रेंज की खूबसूरत घाटी है. यहां की वादियां हर मौसम में लोगों को अपना दीवाना बना लेती हैं, सर्दी के मौसम में ज्यादातर एडवेंचर हिमालय की वादियों में ही देखने को मिलते हैं. यूं तो गुलमर्ग को धरती का स्वर्ग कहा ही जाता है, लेकिन यह एडवेंचर के लिए जबर्दस्त रोमांचक जगह है. यहां स्कीईंग, स्नोबोर्डिंग, आइस स्कैटिंग, गोंडोला, हेली स्कीईंग का मजा लिया जा सकता है.
सर्दी में यहां के पहाड़ बर्फ की सफेद चादर से ढक जाते है जिसमें कई विंटर गेम्स का मजा लिया जा सकता है. 

ऑली
सर्दी के मौसम में ऑली पूरी तरह से कश्मीर की तरह बन जाती है. इसे मिनी कश्मीर भी कहा जाता है. ऑली उत्तराखंड में स्थित है, जो दिल्ली से 372 किलोमीटर दूर है. हरिद्वार के रास्ते यहां आसानी से जाया जा सकता है. यहां बर्फ में जबर्दस्त स्लॉप है जिसके कारण स्कीईंग करने वालों के लिए यह मुफीद जगह है. इसके अलावा आइस स्कैटिंग और स्नोबोर्डिंग भी यहां किए जाते हैं.

अगर आप भी कर रहे हैं इस सर्दी में एडवेंचर ट्रिप प्लान, तो करें इन खास जगहों की सैर

सोलांग वैली
यहां पैराग्लाइंडिंग, जॉर्बिंग, एटीवी राइड, रॉक क्लाइम्बिंग, रैपलिंग, रिवर क्रॉसिंग, स्कीईंग, स्नोबोर्डिंग और स्नो ट्रेकिंग जैसे एडवेंचर पर्यटकों को लुभाते हैं. सोलांग वैली हिमाचल प्रदेश में स्थित है. यह मनाली से थोड़ी ही दूरी पर स्थित है. एडवेंचर लवर के लिए यह जगह एकदम मुफीद है.  मनाली से नजदीक होने के कारण सोलांग वैली अधिकांश पर्यटकों के लिए पसंदीदा जगह है. 

नारकंडा
बर्फबारी के समय नारकंडा का टूर एडवेंचर पसंद करने वालों के लिए परफेक्ट डेस्टीनेशन है. स्नोफॉल के दौरान यहां सेलिब्रेशन में डबल मजा लिया जा सकता है. शिमला से करीबन 65 किमी की दूरी पर स्थित नारकंडा हिमाचल प्रदेश का बेहद ही खूबसूरत डेस्टिनेशन है. यहां सबसे ज्यादा स्कीईंग और स्नोबोर्डिंग का मजा लिया जा सकता है.
 

Share this story