Samachar Nama
×

भारत में कृषि-पर्यटन के लिए इन जगहों को कर सकते है आप विजित 

ऍफ़

हम इस तथ्य से इनकार नहीं कर सकते कि कृषि भारत की रीढ़ है और हमारी अर्थव्यवस्था का एक बड़ा प्रतिशत कृषि क्षेत्र पर निर्भर करता है। यह कहने के बाद, कृषि-पर्यटन देश में लोकप्रियता प्राप्त करने वाला नवीनतम चलन है। जलवायु परिवर्तन और महामारी की दुनिया में, लोग अब अपनी जड़ों को खोजने और प्रकृति की ओर वापस जाने के लिए अधिक उत्सुक हैं।

यही कारण है कि भारत में फार्मस्टे अब फल-फूल रहे हैं। ये स्थान ग्रामीण जीवन का संवादात्मक अनुभव प्रदान करके प्रामाणिक गाँव और कृषि जीवन प्रदान करते हैं। आज हम ताजी हवा चाहते हैं और ये ऐसी जगहें हैं जहां हम अपने प्रदूषित फेफड़ों की मरम्मत कर सकते हैं!

आइए एक नजर डालते हैं भारत के कुछ बेहतरीन फार्मस्टे पर।

वेनिला काउंटी, कोट्टायम, केरल
केरल भारत में ग्रामीण जीवन का अनुभव करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। कोट्टायम जिले में वेनिला काउंटी एक खूबसूरत फार्मस्टे है, जिसमें 70 साल पुराना विरासत बंगला है। भव्य स्थान वागामोन के पास कोच्चि हवाई अड्डे से लगभग ढाई घंटे की ड्राइव पर स्थित है। यहां, मेहमान पूरे गांव के जीवन का आनंद ले सकते हैं, वृक्षारोपण की सैर पर जा सकते हैं, ट्रेकिंग कर सकते हैं और आसपास के अन्य गांवों की यात्रा कर सकते हैं।


बकरी गांव, गढ़वाल, उत्तराखंड
उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र में बकरी गांव मेहमानों को एक प्रामाणिक गांव का अनुभव प्रदान करता है। पूरी संपत्ति जैविक खेती और कृषि के लिए समर्पित है और यदि आप बकरियों से प्यार करते हैं, तो आप निश्चित रूप से इस जगह को पसंद करेंगे। यहां उद्देश्य से बने कॉटेज ग्रामीणों की मदद से स्वादिष्ट स्थानीय व्यंजन पेश करते हैं। हालाँकि यहाँ पहुँचने के लिए लगभग एक घंटे के ट्रेक की आवश्यकता होती है, यह सब इसके लायक है।


प्रकृति फार्म, रूपनगर, पंजाब
पंजाब भारतीय कृषि का दिल है जो सभी रोमांटिक और पीले सरसों के खेत के साथ फल-फूल रहा है। पंजाब में प्रकृति फार्म चंडीगढ़ से शिवालिक रेंज की तलहटी में लगभग एक घंटे की ड्राइव पर है। मेहमान कॉटेज या तंबू में रहना चुन सकते हैं जो साझा बाथरूम से सुसज्जित हैं। कुछ लक्ज़री स्विस टेंट में अटैच्ड बाथरूम भी हैं।


मछली, सिंधुदुर्ग, महाराष्ट्र
महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले में स्थित, मछली भारत के सबसे अच्छे फार्मस्टे में से एक है। यह स्थान कोंकण तट पर पारुले गांव में स्थित है, और मछली का घर है, जिसका अर्थ है 'ऊंची झोपड़ियां'। भोगवे और तारकरली संपत्ति के निकटतम समुद्र तट हैं। यहां चार झोपड़ी-शैली के कमरों में आवास की पेशकश की जाती है।


कोन्याक टी रिट्रीट, सोम, नागालैंड
नागालैंड के गांव इतने खूबसूरत हैं कि आप उनकी प्राकृतिक सुंदरता से पूरी तरह मंत्रमुग्ध हो जाएंगे! एक असाधारण भारतीय सुंदरता, नागालैंड में बहुत से छोटे-छोटे गांव हैं। मोन जिले में कोन्याक टी रिट्रीट एक बुटीक फार्महाउस है जो 250 हेक्टेयर के एकांत चाय बागान के बीच में स्थित है। चाय बागानों के अलावा, खेत में एक संतरे का बाग और सब्जियों का बगीचा भी है। यहां मेहमानों को गाय और बकरियों को दूध पिलाना सिखाया जाता है। साथ ही, जो चाहें वे साथ जा सकते हैं और खेतों में स्थानीय लोगों के साथ काम कर सकते हैं और कृषि की कला सीख सकते हैं।


देवलोकम फार्मस्टे रिट्रीट, करीमन्नूर, केरल
केरल में एक और सुंदर फार्मस्टे, देवलोकम कोच्चि हवाई अड्डे से लगभग 90 मिनट की ड्राइव दूर है। यहां मेहमान कई तरह के फार्म ताज़े फलों और सब्जियों का स्वाद ले सकते हैं। मेहमानों को अपनी जड़ों से संपर्क करने में मदद करने के लिए, संपत्ति गांव की सैर, मंदिर के दर्शन और गाय के दूध का आयोजन करती है।

Share this story