Samachar Nama
×

भारत की इन खूबसूरती जगहों पर आप अपनी शादी को बना सकते हो और भी बेहतर 

वक

कुछ के लिए यह समुद्र के नीला पानी को देखते हुए रेत पर एक समारोह है। दूसरों के लिए यह एक भव्य स्थल में एक शाही मामला है। भारत में शादियां फालतू के मामले हो सकते हैं और एक विनम्र फार्महाउस या पुश्तैनी घर में प्रतिज्ञाओं का आदान-प्रदान करना अब कोषेर नहीं रह गया है। जोड़े आज गाँठ बाँधने के लिए एक विदेशी गंतव्य का सपना देखते हैं - त्रुटिहीन रूप से मैनीक्योर किए गए बगीचे, रेत के निजी खंड, बेदाग नक्काशीदार गज़ेबोस और भव्य आंगन। यहां भारत में कुछ सबसे भव्य स्थान हैं जो किसी भी सपने-शादी की कल्पना को अविस्मरणीय वास्तविकता में बदल सकते हैं।

नूर महल, करनाल में हज़ूरी बाग
दिल्ली-एनसीआर के निकट करनाल में स्थित एक स्थल हज़ूरी बाग में एक खूबसूरत शामियाना के तहत शादी करें। यह एक ऐसी संपत्ति है जो एक बड़ी, मोटी भारतीय शादी के लिए एकदम सही कीमत पर है जो कि अतिरंजित भी नहीं है। मेहमान इनडोर के साथ-साथ बाहरी सेटिंग्स में से चुन सकते हैं, जिसमें सुंदर लॉन रिक्त स्थान, आंगन और बहुत कुछ है, साथ ही साथ विरासत का एक बहुत अच्छा स्पर्श है। यहां की खाने-पीने की सुविधाओं की भी काफी चर्चा है।

नीमराना फोर्ट पैलेस, दिल्ली-जयपुर हाईवे
पांच एकड़ में फैला और एक पहाड़ी पर स्थित, 15 वीं शताब्दी का नीमराना किला पैलेस देश की सबसे पुरानी विरासत संपत्तियों में से एक है। यहां, सुंदर गुंबद के आकार के गज़ेबोस, जटिल नक्काशीदार दीवारों और हरे-भरे लॉन से घिरे आंगन आपकी शादी को पहले से ही किए गए से कुछ ईथर तक बढ़ा सकते हैं। चाहे आप एक अंतरंग सूर्यास्त समारोह चुनें या रात के आसमान के नीचे एक असाधारण रोशनी वाली व्यवस्था, नीमराना फोर्ट पैलेस एक जबड़ा छोड़ने वाला स्थल है।

उम्मेद भवन पैलेस, जोधपुर
दुनिया के सबसे भव्य आवासों में से एक, उम्मेद भवन पैलेस एक आकर्षक स्थल है। भव्य सामने के लॉन और भव्य मारवाड़ हॉल के लिए घर, यह 15वीं शताब्दी का महल सबसे महंगी शादियों के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यदि आपने हमेशा एक पारंपरिक हाथी-सवारी स्वागत, एक प्रामाणिक राजस्थानी माहौल और एक प्राचीन महल में शादी का सपना देखा है, तो अपने विशेष दिन के लिए उम्मेद भवन पैलेस में आरक्षण करें।


लेबुआ, उदयपुर द्वारा देवी गढ़
राजस्थानी संस्कृति में डूबे हुए विस्तृत समारोहों की मेजबानी, लेबुआ द्वारा देवी गढ़ शादियों का मंचन करने के लिए एक लुभावनी जगह है जो सीधे एक परी कथा की तरह दिखती है। राजसी अरावली के बीच स्थित, यह हेरिटेज होटल देलवाड़ा गांव में 18वीं शताब्दी के महल में स्थित है, और इसे एक शानदार, रोमांटिक रिट्रीट में बदल दिया गया है। यहां, गार्डन सुइट लॉन, मेन लॉन, पूल-साइड वेन्यू और रिसेप्शन लॉन में शादियां, और दरबार हॉल और सिल्वर लाउंज के ठोस चमत्कारों में संलग्न समारोह दोनों ही एक ला मोड के साथ-साथ समृद्ध भारतीय परंपराओं में निहित हैं


जय महल पैलेस, जयपुर
राजस्थान के शाही महलों के अलावा गुलाबी शहर, जयपुर में राजसी जय महल पैलेस है। 18 एकड़ के मुगल गार्डन के बीच स्थित, यह विरासत संपत्ति इंडो-सरसेनिक शैली की वास्तुकला और हर कोने से भव्यता की रीत में बनी है। महल में आपके बड़े दिन के लिए भव्य आउटडोर के साथ-साथ इनडोर स्थान भी हैं।


पार्क हयात, गोवा
यदि आपने सूर्यास्त के समय एक अंतरंग समुद्र तट समारोह में शादी के बंधन में बंधने का सपना देखा है, तो पार्क हयात, गोवा वह जगह है जहाँ आपकी शादी की कल्पनाएँ सच हो सकती हैं। हरे-भरे 'सीसाइड लॉन', 'द फ़ॉरेस्ट' के आकर्षक परिदृश्य, खूबसूरत 'बोथहाउस', और शानदार ढंग से सजाए गए इनडोर वेन्यू 'सालसेटे' और 'कोल्वा एंड लुटोलिम'- पार्क हयात गोवा बेदाग बाड़ों से भरा हुआ है जो भव्यता को दर्शाता है और हर मोड़ पर विलासिता।

पैलेस ग्राउंड्स, बैंगलोर
विशाल रकबे का दावा करते हुए, पैलेस ग्राउंड, बैंगलोर, उन लोगों के लिए आदर्श है, जो शहर के दृश्य से दूर एक विस्तृत विवाह समारोह की इच्छा रखते हैं। मैसूर शाही परिवार के स्वामित्व में, जटिल घरों में सुंदर ढंग से मैनीक्योर किए गए बगीचे, एक बॉलरूम और दरबार हॉल जहां असाधारण शादियां, निजी पार्टियां और सांस्कृतिक कार्यक्रम एक आम मामला है।


सूर्यगढ़, जैसलमेर
धूप में चूमा रेत के टीलों और रेगिस्तान में ऊंट की सवारी से लेकर सांस्कृतिक रूप से मनोरम समारोहों तक, जो भारतीय परंपराओं को उजागर करते हैं, जैसलमेर में सूर्यगढ़ इन सब में पैक करता है और आपकी शादी के दिन को अविस्मरणीय बनाने के लिए बहुत कुछ। किले की दीवारों से घिरे विशाल प्रांगण, मोमबत्तियों से जगमगाते पत्थरों से सजे रास्ते, जो आपके आगमन को चिह्नित करते हैं, चमचमाते मंडप और राजस्थानी लोक संगीत संगीतमय स्पर्श जोड़ते हैं - जब आप इस शाही गंतव्य पर अपने मिलन का जश्न मनाते हैं तो आप रॉयल्टी से कम कुछ नहीं महसूस करेंगे।

Share this story