Samachar Nama
×

मेघालय की इन जगहों पर आप कर सकते है काफी मस्ती 

ऍफ़

मेघालय के बारे में सोचते ही आपके दिमाग में कौन से दृश्य आते हैं? हो सकता है, शिलांग के शांत कैफे, युवा और हिप स्ट्रीट दृश्य, या शायद चेरापूंजी में कैस्केडिंग नोहकलिकाई फॉल्स की एक छवि। क्या होगा अगर हम आपको बताएं कि मेघालय में शहर से बाहर आने वालों के अलावा भी बहुत कुछ है?

हम उन आकर्षणों को पीछे छोड़ देंगे जो मौत के लिए किए जाते हैं। इसके बजाय, हम ऑफबीट, छिपे हुए रत्नों के बारे में बात करेंगे, मेघालय के भव्य राज्य में अधिक पौष्टिक छुट्टी के लिए टिप्स और ट्रिक्स।

उस दिन के उजाले को बचाओ
आपको इस बात की जानकारी हो या न हो, लेकिन भारत के उत्तरपूर्वी हिस्से का समय क्षेत्र अलग है। पूर्व और पश्चिम के समय में लगभग दो घंटे का अंतर है। उदाहरण के लिए, यदि आपका 4:30 बजे दिल्ली में अभी भी अंधेरा है और यह आपके सोने का समय है, तो मेघालय में यह पहले से ही उज्ज्वल है और दिन अभी शुरू हुआ है।

पूर्वोत्तर के अधिकांश आगंतुक समय क्षेत्र की उपेक्षा करते हैं और अपने सामान्य कार्यक्रम के अनुसार अपने दिन की योजना बनाते हैं। यदि आप 10 के आसपास जगह की खोज शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो आधा दिन पहले ही जा चुका है! इसलिए, जब मेघालय में, जल्दी शुरू करें। शाम 5:30 बजे तक वैसे भी अंधेरा हो जाता है।


बाइक पर छुट्टी
साइकिल चलाने के शौकीनों के लिए मेघालय का परिदृश्य बहुत अच्छा है। भव्य नज़ारे, घुमावदार अच्छी सड़कें, अच्छा मौसम (गर्मियों के दौरान) एक अच्छी सवारी के लिए आपको और क्या चाहिए? हालाँकि, कोशिश करें और शहर से थोड़ा और दूर जाएँ। चेरापूंजी के पास तिरना शिलांग से 65 किमी दूर है। साइकिल चलाने के लिए एक बहुत अच्छा खिंचाव, यहां पहुंचने के बाद आप नोंगरियत गांव तक ट्रेक कर सकते हैं। डबल डेकर रूट ब्रिज याद है? यह यहाँ है। इसमें से एक दिन बनाओ।


मावरिंगखांग ट्रेक
यह निश्चित रूप से दिल के बेहोश होने के लिए नहीं है। भारत में नहीं तो मेघालय में मावरिंगखांग ट्रेक आसानी से सबसे डरावने ट्रेक में से एक है। यह ईस्ट खासी हिल्स स्थान आश्चर्यजनक ट्रेक का दावा करता है जो आपको मावरिंगखांग के स्थानीय लोगों द्वारा बनाए गए बांस के पुलों की एक श्रृंखला तक ले जाता है। ये पुल पहाड़ की चोटियों, बहती नदियों और खेतों के ऊपर से गुजरते हैं। वाहखेन गांव से ट्रेक शुरू होता है। सावधानी से चलना।


मावलिंगबना, एडवेंचर हब
मौसिनराम से कुछ ही दूरी पर मौलिनगबना का खूबसूरत गांव है। शहर के बाहर आने वाले पर्यटकों के बीच अभी तक लोकप्रिय नहीं है, मावलिंगबना निश्चित रूप से राज्य में साहसिक प्रेमियों के लिए पसंदीदा स्थानों में से एक है। मावलिंगबना के लिए ड्राइव आपको सड़क के किनारे खूबसूरत झरने देगा। रिवर कैन्यनिंग के लिए यहां आएं। आप कश्ती कर सकते हैं, डुबकी लगा सकते हैं, चट्टान से और नीचे के पानी पर मुफ्त गोता लगा सकते हैं, या बस आराम करें और टखने के गहरे पानी में बैठें। जहां आपकी मर्जी हो। साइट कम से कम कहने के लिए शानदार है। जब आप साइट पर पहुंचेंगे, तो आपको जरूरत पड़ने पर बहुत सारे गाइड उपलब्ध होंगे। और उन सुरक्षा जैकेटों में से एक प्राप्त करें।


वहराशी जलप्रपात
सड़क पर ध्यान दें क्योंकि यह एक कठिन सवारी होने वाली है। एक ऊबड़-खाबड़ सवारी आपको शिलांग से लगभग 75 किमी दूर सिंटुंग के इस भव्य स्थान पर ले जाएगी। यहां, आप नौ झरनों की उपस्थिति में होंगे जिन्हें सामूहिक रूप से वहराशी जलप्रपात कहा जाता है। ये नौ झरने वाह राशी क्षैद नदी में गिरते हैं और यह शब्दों से परे आश्चर्यजनक है। फ़िरोज़ा नीला पानी, जब झरना उग्र नहीं होता है, अपने पैर की उंगलियों को पानी में डुबोने और अपने आस-पास की प्रकृति के शांत प्रभावों का आनंद लेने के लिए एक आदर्श स्थान है। हालांकि बरसात के महीनों के दौरान, जब झरने अपनी पूरी मात्रा प्राप्त कर लेते हैं, तो वे आपको शानदार फोटो सेशन दे सकते हैं।

Share this story