Samachar Nama
×

LADAKH की इन जगहों पर आप कर सकते है काफी मस्ती 

ज्घ्ब

लद्दाख या 'उच्च दर्रे की भूमि' उत्तर भारतीय राज्य जम्मू और कश्मीर में स्थित एक बंजर लेकिन सुंदर क्षेत्र है। तिब्बत के साथ अपनी पूर्वी सीमा साझा करते हुए, लद्दाख के दक्षिण में लाहौल और स्पीति और पश्चिम में कश्मीर घाटी है। रणनीतिक रूप से प्राचीन व्यापार मार्गों पर स्थित, लद्दाख उत्तर में कुनलुन पर्वत और दक्षिण में हिमालय के बीच स्थित है। इस क्षेत्र में मूल रूप से बाल्टिस्तान घाटी, सिंधु घाटी, ज़ांस्कर, लाहौल, स्पीति, अक्साई चिन और नगारी शामिल थे।

जब से लद्दाख ने 1970 के दशक में पर्यटकों के लिए अपने दरवाजे खोले, इसकी बर्फ से ढकी चोटियाँ, साफ नीला आसमान और केवल नीली बहती नदियों द्वारा टूटे हुए बंजर पहाड़ों के नजारों ने कई निडर यात्रियों को आकर्षित किया है। लद्दाखियों के लिए पर्यटन आजीविका का मुख्य स्रोत है। भारतीय सेना अपनी सामरिक स्थिति के कारण लद्दाख में मजबूत उपस्थिति बनाए रखती है।

प्राकृतिक सुंदरता, ऊबड़-खाबड़ इलाके, राजसी पहाड़ और इसे उबड़-खाबड़ करने की चुनौती ने लद्दाख को पर्वतारोहण के शौकीनों का पसंदीदा बना दिया है। लद्दाख मेक का दूरस्थ स्थान और ऊँचाई उन लोगों के लिए अनुपयुक्त है जो एक त्वरित छुट्टी की तलाश में हैं। आपको लद्दाख की मौसम की स्थिति के अनुकूल होने के लिए समय की आवश्यकता होगी। हालांकि, आधुनिकता की कमी के कारण इसकी प्राकृतिक और देहाती भव्यता को बरकरार रखा गया है।

लद्दाख में ठहरने के लिए सर्वोत्तम स्थान
लद्दाख परिवार द्वारा संचालित प्रतिष्ठानों से लेकर गेस्ट हाउस से लेकर बजट होटल और मठों में कमरे जो हर बजट के लिए उपयुक्त हैं, के लिए आवास प्रदान करता है। हालांकि, लेह चांगस्वा में गेस्ट हाउस से लेकर सेंट्रल लाइब्रेरी के पास बजट होटल और ओल्ड श्येनम रोड पर लग्जरी होटलों तक ठहरने के लिए अधिक विकल्प प्रदान करता है।

गर्मी के महीनों के दौरान नुब्रा, चांगथांग और ड्रोकपा क्षेत्र में कैंप और हाइकर्स हट एक आम विशेषता है। कोरज़ोक गाँव में भी हर मौसम में पर्यटक शिविर लगते हैं।

लद्दाख में खाने के लिए सबसे अच्छी जगह
लद्दाख तिब्बती से कोरियाई से लेकर चीनी से लेकर भारतीय और महाद्वीपीय तक कई तरह के व्यंजन पेश करता है। ये सड़क किनारे स्टालों, रेस्तरां, कैफे और उद्यान रेस्तरां में पाए जा सकते हैं। लद्दाख में रहते हुए, स्थानीय विशिष्टताओं जैसे मोमोज, मार्चवांगन कोरमा और याक के मक्खन से बनी स्थानीय चाय को आज़माना न भूलें।

लद्दाख घूमने का सबसे अच्छा समय
लद्दाख का औसत न्यूनतम और अधिकतम तापमान नीचे दिया गया है। लद्दाख घूमने का सबसे अच्छा समय भी निर्दिष्ट है।

Share this story