Samachar Nama
×

दिल्ली की इन जगहों में एंजॉय कर सकते हैं सर्दियों की धूप, सुबह-सुबह का नजारा होता है बेहद खूबसूरत

M
ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली एक ऐसी जगह है जहां आप हर मौसम का असर झेलते हैं। गर्मी हो या सर्दी दिल्ली में हर मौसम अपना रौद्र रूप दिखाता है। जहां गर्मियों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर जाता है, वहीं सर्दियां इतनी ठंडी होती हैं कि कंबल से बाहर निकलने की हिम्मत नहीं होती। यानी आप कह सकते हैं कि दिल्ली में हर मौसम अपने चरम पर होता है. हालाँकि, दिल्ली की सर्दियाँ एक अलग मामला है।

दिल्ली की सर्दियां हर जगह मशहूर हैं। ऐसे में अगर आप दिल्ली की सर्दियां एन्जॉय करना चाहते हैं और साथ ही ठंड से बचने के लिए हल्का सनबाथ लेना चाहते हैं तो आइए हम आपको बताते हैं राष्ट्रीय राजधानी की उन जगहों के बारे में जहां आप दिल्ली की सर्दियां एन्जॉय कर सकते हैं। दोनों के द्वारा कोमल धूप का आनंद लिया जा सकता है।

लोधी गार्डन
शहर के मध्य में स्थित, लोधी गार्डन हरे-भरे हरियाली और अद्भुत वास्तुकला से भरा एक सुंदर पार्क है। 90 एकड़ में फैले इस गार्डन में बैठकर आप दिल्ली की सर्दियों का लुत्फ उठा सकते हैं। यह बाग मोहम्मद शाह और सिकंदर लोधी की कब्रों के साथ-साथ शीशा डोम और बारा डोम के लिए भी प्रसिद्ध है।

राज घाट
राजघाट का शांत वातावरण हृदयस्पर्शी है। लाल किले के पीछे स्थित यह स्मारक महात्मा गांधी को समर्पित है। उनका अंतिम संस्कार यहीं किया गया। यहां के गार्डन एरिया में आप आराम से बैठकर टहल सकते हैं।

इंडिया गेट
दिल्ली में इंडिया गेट के बारे में कौन नहीं जानता। 42 मीटर लंबा स्मारक 70,000 भारतीय सैनिकों को याद करता है। जिन्होंने प्रथम विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटिश सेना से लड़ते हुए अपनी जान गंवा दी थी। सुबह, शाम और रात में भी यात्रा कर सकते हैं। हालांकि रात के समय इसकी खूबसूरती का एक अलग ही नजारा देखने को मिलता है।

Share this story