Samachar Nama
×

सिर्फ 5 हजार में भारत की इन जगहों पर आप कर सकते है विजित 

क्या आप यात्रा करना चाहते हैं, लेकिन अपने बजट को लेकर चिंतित हैं? खैर, यात्रा करना हमेशा एक महंगा मामला नहीं होता है। तो अपने आप को एक बहुत जरूरी राहत और पलायन से वंचित न करें, जब आप एक कम बजट पर यात्रा कर सकते हैं। यदि आप इस उलझन में हैं कि कहाँ जाना है, तो अपने बजट को 5k से कम रखते हुए, एक रोमांचक मस्ती से भरी यात्रा के लिए इन जगहों पर जाएँ!


ऋषिकेश, उत्तराखंड
पवित्र गंगा नदी का घर, यह स्थान आराम से यात्रियों के साथ-साथ साहसिक साधकों दोनों के लिए एक आदर्श स्थान है। व्हाइट वाटर राफ्टिंग के लिए प्रसिद्ध, यह जगह दिल्ली से लगभग 225 किलोमीटर दूर है, इसलिए बजट के बारे में ज्यादा सोचे बिना वहां पहुंचना आसान है। इस स्थान तक पहुँचने के लिए आप निजी स्वामित्व वाली बसें या वॉल्वोस ले सकते हैं; टिकट INR 200 से शुरू होते हैं और एक तरह से INR 1400 तक जा सकते हैं। साथ ही, ठहरने के लिए पर्याप्त संख्या में विकल्प और आश्रम हैं, जहाँ आप एक दिन के लिए INR 150 जितना कम में एक कमरा प्राप्त कर सकते हैं!


कसोल, हिमाचल प्रदेश
हिमाचल प्रदेश का यह खूबसूरत स्थान अपनी लुभावनी खूबसूरत प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। साथ ही, इस जगह की यात्रा से आपकी जेब में छेद नहीं होगा। यह एक उदार भीड़ को आकर्षित करता है, जहां दुनिया भर से लोग इसके हिप्पी शैली के रेस्तरां और बार का अनुभव करने आते हैं। ऐसे में आपको ऐसा लगेगा कि आपको गोवा जैसे माहौल में ले जाया जा रहा है, लेकिन चारों ओर से हवादार पहाड़ों से घिरा हुआ है। आप कम बजट में इस जगह की रोमांचक यात्रा का आनंद ले सकते हैं, बस यात्रा के लिए रात भर के टिकट एक तरफ के लिए कम से कम 800 रुपये से शुरू होते हैं।


वाराणसी, उत्तर प्रदेश
एक कारण है कि वाराणसी पिछले कुछ वर्षों में बैकपैकर्स के लिए एक पसंदीदा गंतव्य बन गया है। संस्कृति का एक पिघलने वाला बर्तन होने के अलावा, वाराणसी गंदगी भी सस्ता है, क्योंकि भोजन, आवास और परिवहन लागत काफी सस्ती है! यदि आप अपनी यात्रा की योजना बुद्धिमानी से बनाते हैं, तो आपको प्रतिदिन 200 रुपये से कम में आवास का विकल्प मिल सकता है। वाराणसी भारत के लगभग सभी प्रमुख शहरों से भी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

कन्याकुमारी, तमिल नाडु
त्रिवेंद्रम से लगभग 85 किमी की दूरी पर स्थित, कन्याकुमारी दक्षिण भारत के अधिकांश लोगों के लिए एक प्रमुख गंतव्य है। कई आरामदेह यात्री उगते सूरज को पकड़ने के लिए सुबह विवेकानंद रॉक मेमोरियल देखना पसंद करते हैं। जबकि त्रिवेंद्रम से एक रास्ते के लिए बस टिकट की कीमत आपको लगभग 250 रुपये होगी, बुनियादी होटल के कमरों की कीमत लगभग 800 रुपये से शुरू होती है। इस तरह, आपको अपनी यात्रा पर खर्च करने के लिए लगभग 3,000 रुपये के साथ छोड़ दिया जाएगा!

हम्पी, कर्नाटक
हम्पी दुनिया भर के यात्रियों के बीच पसंदीदा बन गया है, और बोल्डरिंग के लिए तेजी से उभरता हुआ गंतव्य बन रहा है। खंडहरों का शहर होने के लिए प्रसिद्ध, इसे भारत का अपना पेट्रा भी कहा जाता है। इस जगह का अपना एक आकर्षण है और तुंगभद्रा नदी के दो किनारों पर स्थित है, और देखने लायक है। इसलिए, यदि आप एक रोमांचक बजट-अनुकूल यात्रा करने के इच्छुक हैं, तो हम्पी आपकी सूची में होना चाहिए यदि आप बेंगलुरु के आसपास कहीं भी हैं।


मैकलोडगंज, हिमाचल प्रदेश
यह गंतव्य उन लोगों के लिए एक बढ़िया बजट विकल्प है जो दिल्ली में या उसके आसपास हैं, और सप्ताहांत के लिए शहर से दूर जाने के इच्छुक हैं। इसे आगे की योजना बनाएं और एक दिन के लिए INR 200 जितना कम होटल प्राप्त करें; यदि आप INR 500 के आसपास खर्च करते हैं, तो आप यहां मैकलियोड गंज में एक अच्छा आवास भी प्राप्त कर सकते हैं। आप धर्मकोट में रहने का विकल्प भी चुन सकते हैं, जहां आप कई गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं।

बिनसर, उत्तराखंड

दिल्ली से लगभग 9 घंटे की दूरी पर स्थित, यह स्थान लगभग 300 किमी के प्राचीन पैनोरमा समेटे हुए है। प्रसिद्ध बिनसर वन्यजीव अभयारण्य का घर, इसे 90 के दशक के अंत में एक महत्वपूर्ण पक्षी क्षेत्र घोषित किया गया था, और यह सभी के लिए जरूरी है। इस स्थान तक पहुँचने का सबसे सस्ता तरीका दिल्ली से काठगोदाम के लिए ट्रेन लेना है, जो बिनसर का निकटतम रेलवे स्टेशन है। फिर, आप लागत कम करने के लिए स्थानीय बस या साझा टैक्सी ले सकते हैं।

Share this story