Samachar Nama
×

दुनिया के इन खुबसुरत तारा मंडल को देखकर आप भी हो सकते है हैरान 

क्यू

यदि आप एक जिज्ञासु यात्री हैं, और विज्ञान, अंतरिक्ष, खगोल विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अद्यतन रहना पसंद करते हैं, तो यह जानने के लिए पढ़ें कि आप अपनी जिज्ञासा को कहाँ शांत कर सकते हैं और यात्रा के लिए भी अपनी प्यास को तृप्त कर सकते हैं। तो, यहां, हम आपको एक यादगार अनुभव के लिए दुनिया के कुछ दर्शनीय तारामंडलों में ले जाते हैं।

नागोया शहर विज्ञान संग्रहालय, नागोया शहर, जापान
जापान के नागोया शहर में स्थित, यह दुनिया के सबसे बड़े तारामंडलों में से एक है। इसे 1962 में खोला गया था, और 2011 में गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया था। यह दुनिया के सबसे उच्च गुणवत्ता वाले तारामंडलों में से एक है। इसके गुम्बद का व्यास 35 मीटर है, जबकि इसमें लगभग 350 सीटें हैं। तारामंडल प्रौद्योगिकी और भविष्य की तकनीक में आधुनिक प्रगति को दर्शाता है।


हेडन तारामंडल, न्यूयॉर्क शहर
न्यूयॉर्क में शीर्ष आकर्षणों में से एक माना जाता है, इस तारामंडल को 1935 में खोला गया था। इस तारामंडल के वास्तुकारों ने इसे 'एक ब्रह्मांडीय गिरजाघर' कहा था। यह अमेरिकी प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय का हिस्सा है और न्यूयॉर्क शहर के सेंट्रल पार्क में स्थित है। यह तारामंडल एक गोलाकार संरचना के रूप में बनाया गया है, और इसका ऊपरी आधा भाग अंतरिक्ष शो के बारे में है, निचला आधा ब्रह्मांड के जन्म, 'बिग बैंग थिएटर' को दर्शाता है।

ल'हेमिसफेरिक, वालेंसिया, स्पेन
वालेंसिया में कला और विज्ञान शहर के केंद्र में स्थित, इसकी स्थापना 1998 में हुई थी। इस तारामंडल की संरचना एक विशाल आंख की तरह है। प्रसिद्ध वैलेंसियन वास्तुकार सैंटियागो कैलात्रा ने वास्तुकला के इस शानदार टुकड़े को डिजाइन किया। इस इमारत का निचला भाग कांच के पानी के कुंड से ढका हुआ है और इसका क्षेत्रफल लगभग 13000 मीटर है। भवन का मध्य भाग, अर्थात नेत्रगोलक, 110 मीटर लंबा है।


चीन विज्ञान और प्रौद्योगिकी संग्रहालय, बीजिंग
3-डी थिएटर से बना यह तारामंडल बीजिंग में प्राकृतिक विज्ञान संग्रहालय में स्थित है। इसका 3-डी थिएटर अपने दर्शकों को फ्री फॉल का अहसास देता है। यह दुनिया का पहला तारामंडल है जिसमें ओमनीमैक्स लेजर और सुरक्षा प्रणालियों का उपयोग किया गया है। वास्तविक समय की उच्च परिभाषा में सितारों और ग्रहों का अनुभव और निरीक्षण करने के लिए, यह तारामंडल चुनने के लिए सबसे अच्छा है। कुल मिलाकर, तारामंडल में 442 सीटें हैं, और इसके गुंबद का व्यास 30 मीटर है।

अल्बर्ट आइंस्टीन तारामंडल, वाशिंगटन डीसी
1976 में स्थापित, अल्बर्ट आइंस्टीन तारामंडल वाशिंगटन, डीसी में राष्ट्रीय वायु और अंतरिक्ष संग्रहालय में स्थित है। यह शीर्ष विज्ञान संग्रहालयों और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तारामंडल की सूची में शामिल है। 2014 में, तारामंडल ने कुछ प्रभावशाली विशेषताएं स्थापित कीं और उनमें से एक नया अल्ट्रा-उच्च गुणवत्ता वाला 8k पूर्ण डोम डिजिटल सिस्टम था। सर्वोत्तम-इन-आर्ट तकनीक के साथ, यह देश के शीर्ष आकर्षणों में से एक है।

गैलीलियो गैलीली तारामंडल, ब्यूनस आयर्स, अर्जेंटीना
यह प्रतिष्ठित तारामंडल अर्जेन्टीना के ब्यूनस आयर्स शहर में शहरी पार्क, बॉस्क डी पलेर्मो में स्थित है। यह तारामंडल एनरिक जान द्वारा डिजाइन किया गया था जो शुरू में चाहता था कि यह एक यूएफओ की तरह दिखे। इसमें 360 सीटें हैं और इसके गुंबद का व्यास 20 मीटर है। इसे प्लेनेटेरियो के नाम से भी जाना जाता है और इसमें कई प्रभावशाली विशेषताएं हैं, जैसे कि रोबोट और 4डी तकनीक। इंटीरियर को खगोल विज्ञान, गणित और ज्यामिति के आधार पर डिजाइन किया गया है। इसके अंदर एक संग्रहालय भी है और इंटरैक्टिव ऑडियो-विजुअल शो होस्ट करता है।

एडलर तारामंडल, इलिनोइस, शिकागो
एडलर तारामंडल की स्थापना 1930 में हुई थी और यह दुनिया के सबसे पुराने तारामंडलों में से एक है, क्योंकि यह अमेरिका में निर्मित पहला तारामंडल था। इसमें तीन उन्नत थिएटर शामिल हैं, सैमुअल सी। थिएटर, डेफिनिटी थिएटर और द ग्रिंगर स्काई थिएटर। यह बच्चों के लिए कई विज्ञान प्रदर्शनियों और ग्रीष्मकालीन शिविरों का आयोजन करता है। यह तारामंडल खुद को विज्ञान में होने वाले परिवर्तनों के साथ अद्यतन करता है, इसलिए जब भी आप इस स्थान की यात्रा करेंगे तो आपके पास कुछ नया देखने को मिलेगा।

Share this story