Samachar Nama
×

Vaishno Devi Tour Package: नवरात्रि में करें माता वैष्णो देवी के दर्शन, IRCTC ने लॉन्च किया ये शानदार पैकेज 

कस

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने हाल ही में 30 सितंबर से नए लॉन्च किए गए भारत गौरव रेक के साथ माता वैष्णो देवी कटरा के लिए नवरात्रि स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन शुरू करने की घोषणा की है।

रिपोर्टों के अनुसार, विशेष पर्यटक ट्रेन 30 सितंबर, 2022 को कटरा के लिए अपना पहला रन शुरू करेगी और इस यात्रा की अवधि चार रात और पांच दिन होगी। रिपोर्टों में कहा गया है कि यात्रा दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होगी, जिसमें 11 समर्पित 3 टियर एसी कोच होंगे जो एक निश्चित प्रस्थान में कुल 600 पर्यटकों को समायोजित करने में सक्षम होंगे।

कटरा में भी पर्यटकों के लिए दो रात्रि ठहरने की व्यवस्था है, जबकि इस पैकेज की कीमत 11990 रुपये प्रति व्यक्ति निर्धारित की गई है।

भारत गौरव ट्रेन के अंदर सीसीटीवी कैमरे, पेंट्री कार, सुरक्षा गार्ड और कई अन्य सुविधाएं शामिल की गई हैं। रिपोर्टों में कहा गया है कि ट्रेन के अंदरूनी हिस्सों को प्राचीन भारतीय ग्रंथों पर आधारित कलाकृति से सजाया गया है।

कथित तौर पर, ट्रेन को अंदर से खूबसूरती से सजाया गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यात्री अपनी यात्रा के दौरान उत्सव का माहौल महसूस करें।
प्रस्ताव के बारे में और खुलासा करते हुए, आईआरसीटीसी के सीपीआरओ आनंद कुमार झा ने कहा कि सभी समावेशी पैकेज मूल्य में तीसरे एसी में ट्रेन यात्रा, बसों में सभी स्थानांतरण और दर्शनीय स्थलों की यात्रा, एसी होटलों में रात्रि प्रवास, सभी भोजन (केवल शाकाहारी), यात्रा बीमा शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि सभी आवश्यक स्वास्थ्य संबंधी एहतियाती उपायों का भी ध्यान रखा जाएगा और कर्मचारियों की अच्छी तरह से जांच की जाएगी, जबकि प्रत्येक भोजन सेवा के बाद रसोई को साफ और साफ किया जाएगा।
झा ने आगे कहा कि 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी मेहमानों के लिए COVID-19 अंतिम टीकाकरण अनिवार्य होगा। उन्होंने यह भी बताया कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह पैकेज एक बड़ी आबादी के लिए अपील करता है, आईआरसीटीसी ने पेटीएम और रेजरपे भुगतान गेटवे के साथ समझौता किया है ताकि ईएमआई भुगतान विकल्प कम मात्रा में ईएमआई में कुल भुगतान को तोड़ने के लिए प्रदान किया जा सके।

इस पैकेज का लाभ उठाने के लिए यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अपने टिकट ऑनलाइन बुक कर सकते हैं, जो वेब पोर्टल पर पहले आओ पहले पाओ के आधार पर होगा।

Share this story