Samachar Nama
×

स्विट्जरलैंड से कम नहीं है दिल्ली की ये जगह, जरूर जाए यहाँ के खूबसूरत नज़ारे देखने !

jjjjjjjjjjjjjjjjjjjj
ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! दुनिया भर में स्विट्जरलैंड के खूबसूरत पहाड़, हरियाली, मैदान, नदियां और झीलें मशहूर हैं, मगर आप जानते हैं कि दिल्ली से महज 508 किलोमीटर दूर स्थित 'खज्जियार' दुनिया के 160 मिनी स्विटजरलैंड में से एक माना जाता है। बता दे की, स्विज एम्बेसडर की खूबसूरती से आकर्षित होकर खज्जियार को हिमाचल प्रदेश का 'मिनी स्विट्जरलैंड' का खिताब दिया गया। खज्जियार की खूबसूरती यूरोप के देश स्विट्जरलैंड से कम नहीं है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, यह पर्यटन स्थल छोटा हो सकता है मगर लोकप्रियता में बड़े हिल स्टेशनों से कम नहीं है। हजारों साल पुराना यह छोटा सा हिल स्टेशन खास तौर पर खज्जी नागा मंदिर के लिए जाना जाता है। मगर पर्यटक मुख्य रूप से इस हिल स्टेशन की जलवायु का आनंद लेने आते हैं। खज्जियार का मौसम दिन भर सुहावना रहता है, मगर शाम होते ही यहां का मौसम इतना मनमोहक और रोमांचकारी हो जाता है कि आप खुद को दूसरी दुनिया में पाते हैं।

खज्जियार झील - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, खज्जियार का आकर्षण देवदार और देवदार के पेड़ों से ढकी खज्जियार झील में है। झील के चारों ओर हरी-भरी कोमल और आकर्षक घास खज्जियार की सुंदरता में चार चांद लगा देती है। खज्जियार में कई तरह के रोमांचक खेलों का भी आयोजन किया जाता है, लेकिन अगर आप गोल्फ के शौकीन हैं तो यह हिल स्टेशन आपके लिए और भी बेहतर है।

यदि आप हिमाचल प्रदेश के चंबा या डलहौजी जाते हैं, तो खज्जियार वहां से सिर्फ एक घंटे की दूरी पर है। खज्जियार चंडीगढ़ से 352 और पठानकोट रेलवे स्टेशन से सिर्फ 95 किमी की दूरी पर स्थित है। बता दे की, यहां पहुंचने के लिए आप रेल और हवाई मार्ग से भी शिमला जा सकते हैं, जिसके आगे आप बस या टैक्सी से मिनी स्विट्जरलैंड पहुंच सकते हैं।

Share this story