Samachar Nama
×

फैमिली संग बजट में घूमने के लिहाज से बेस्ट हैं भारत की ये जगहें

'

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क, दिसंबर के महीने में क्रिसमस और न्यू ईयर के कारण ज्यादातर जगहों पर छुट्टी रहती है, खासकर स्कूलों में। तो अगर आप भी लंबे समय से फैमिली ट्रिप की प्लानिंग कर रहे हैं लेकिन बच्चों के स्कूल की वजह से ये प्लानिंग नहीं हो पा रही है तो अपनी प्लानिंग को अंजाम देने का यह अच्छा मौका है। ट्रिप प्लानिंग हो सकती है। तो आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में...

ऊटी
परिवार के साथ छुट्टियां बिताने के लिए ऊटी एक बेहतरीन जगह है। शहर के मध्य में स्थित बॉटनिकल गार्डन में आप कई प्रकार के फूल और पौधे देख सकते हैं। इसके अलावा यहां आने के दौरान नीलगिरि पर्वत, रोज गार्ड, थ्रेड गार्डन, एमरल्ड लेक को देखने से न चूकें।

मनाली
अगर आप बर्फबारी देखना चाहते हैं तो दिसंबर में मनाली का प्लान भी कर सकते हैं। बजट में मौज-मस्ती के लिहाज से यह जगह बिल्कुल बेस्ट है। सर्दियों में न केवल पहाड़ बल्कि पेड़ भी बर्फ से ढक जाते हैं। इस दौरान यहां कई तरह की स्नो एक्टिविटीज भी होती हैं। अगर आपके पास समय है तो मनाली के आसपास भी घूमने की कई जगहें हैं।

राजस्थान Rajasthan
नवंबर-दिसंबर राजस्थान घूमने का सही समय है। राजस्थान में आप जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, जैसलमेर में से किसी भी जगह का प्लान कर सकते हैं। हर जगह अपने आप में खूबसूरत होती है और उसकी कोई न कोई खासियत होती है। जयपुर जहां किलों का शहर है, वहीं जैसलमेर ऊंट, डेजर्ट सफारी के लिए मशहूर है। झीलों का शहर उदयपुर बच्चों के घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह होगी। वैसे तो राजस्थान में भी कई नेशनल पार्क हैं। जहां आप बर्ड वाचिंग और ट्रैकिंग का लुत्फ उठा सकते हैं।

महाबलेश्वर
कम बजट में परिवार के साथ घूमने के लिए भी महाबलेश्वर एक अच्छी जगह है। यह महाराष्ट्र का बहुत प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। इस स्थान को फलों का घर भी कहा जाता है। क्योंकि यहां कई तरह के फलों की खेती होती है। धोबी जलप्रपात, आर्थर सीट, चाइनामैन जलप्रपात, लिंगमाला जलप्रपात, कनॉट पीक, कोयना घाटी यहाँ के दर्शनीय स्थलों में से कुछ हैं।

मुन्नार
दक्षिण भारत में परिवार के साथ घूमने के लिए मुन्नार भी एक अच्छी जगह है। मुन्नार में आप बोटिंग, गोल्फ, ट्रेकिंग जैसी कई मजेदार गतिविधियां कर सकते हैं। अगर आप फोटोग्राफी के शौकीन हैं तो यह जगह आपके लिए जन्नत है। दूर-दूर तक फैले चाय के बागानों को देखना एक अलग ही सुखद एहसास है। मुन्नार आएं और यहां के लजीज जायकों का स्वाद लेना न भूलें।

Share this story