Samachar Nama
×

 दिल्ली में मिलने वाले बेस्ट छोले भटूरों के लिए मशहूर हैं यह कुछ आउटलेट्स, जाएं तो जरूर खाएं

'

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क, भारत एक ऐसा देश है जहां हर शहर में भाषा के साथ-साथ स्वाद भी बदलता है और हर किसी के पास देने के लिए कुछ न कुछ खास होता है। गुजरात में नरम, स्पंजी ढोकला की तरह, राजस्थान में दाल बाटी चूरमा भी है। इसी तरह दिल्ली में गरमा गरम छोले भटूरे हैं. वैसे तो यह डिश बिल्कुल भी अंजान नहीं है, लेकिन फिर अनजान लोगों के लिए हम आपको बता दें कि चने की चटपटी करी बनाई जाती है, साथ में एक जोड़ी प्याज, मिर्च और अचार भी. इस ग्रेवी को तले हुए भटूरे के साथ परोसा जाता है, जिन्हें गरम तेल में डालकर सुनहरा होने तक पकाया जाता है।कई लोग इसे नाश्ते में खाना पसंद करते हैं तो कुछ लोग इसे लंच में लेते हैं. इसलिए, जब आप दिल्ली में हों, तो आपको छोले भटूरे की गरमा गरम थाली का स्वाद लेने से बिल्कुल नहीं चूकना चाहिए। यूं तो दिल्ली के छोले भटूरे पूरी दुनिया में मशहूर हैं, लेकिन यहां कुछ ऐसे भी आउटलेट हैं, जिन्होंने अपने स्वाद के दम पर नाम कमाया है.

दिल्ली के मशहूर छोले भटूरे की दुकानें-
1. प्रेम दी हट्टी, राजौरी गार्डन

आपको पश्चिमी दिल्ली क्षेत्र के छोले भटूरे की स्वादिष्ट थाली अवश्य चखनी चाहिए। प्रेम दी हट्टी उस क्षेत्र में सबसे अच्छे छोले को चूर चूर नान के साथ परोसता है जिसकी तुलना आप सीधे अमृतसर में परोसे जाने वाले छोले से कर सकते हैं। इसके साथ भटूरे का आनंद जरूर लें।

2. रामा छोले भटूरे, जेल रोड

रामा छोले भटूरे में परोसे जाने वाले छोले भटूरे भी विराट कोहली के पसंदीदा हैं। यह एक स्टैंड-एंड-ईट या टेकअवे जॉइंट है जो आमतौर पर भीड़भाड़ वाला होता है, खासकर सप्ताहांत पर।

3. सीताराम दीवान चंद, पहाड़जंग

यह प्रतिष्ठित भोजनालय 70 के दशक के मध्य में शुरू हुआ था और तब से मुंह में पानी लाने वाले छोले भटूरे परोस रहा है। इस जगह पर हमेशा सैकड़ों ग्राहकों की भीड़ लगी रहती है, जो भोजनालय के सदियों पुराने मसालेदार व्यंजनों को पसंद करते हैं। यहां के छोले भटूरे को चखना अपने आप में एक अलग अनुभव है।

4. चाचा दी हट्टी, कमला नगर

चाचा दी हट्टी दिल्ली में सबसे अच्छे छोले भटूरे परोसने के लिए प्रसिद्ध है। आप जब भी यहां आएं तो आपको लोगों की भीड़ मिल जाएगी। चूंकि बैठने की जगह नहीं है, आप एक कोने में खड़े होकर खा सकते हैं या अपनी कार में खा सकते हैं, लेकिन समय पर पहुंचें क्योंकि दोपहर 3 बजे तक खाना खत्म हो जाता है। इस दुकान की खासियत है इनके आलू छोले भटूरे, जो आपको जरूर ट्राई करने चाहिए।

5. रोशन द कुल्फी, करोल बाग

करोल बाग दिल्ली का एक ऐसा इलाका है जहां आपको पनीर मिल जाएगा। यह जगह न केवल खरीदारी के लिए एक पड़ाव है, बल्कि यहां खाने के लिए भी बहुत कुछ है। लेकिन हम फिलहाल छोले भटूरे की बात कर रहे हैं तो रोशन दी कुल्फी में आपको जरूर जाना चाहिए। यह दुकान शहर के सबसे पुराने चल रहे छोले भटूरे हॉटस्पॉट्स में से एक है जहां वे अपने शानदार छोले भटूरे पकाने के लिए मसालों का एक गुप्त मिश्रण डालते हैं। और हां, छोले भटूरे खत्म करने के बाद, यहां कुल्फी फालूदा के लिए अपने पेट में कुछ जगह जरूर बचाएं।

6. बाबा नागपाल केंद्र, लाजपत नगर

बाबा नागपाल केंद्र के बाहर रोजाना लंबी कतारें लगती हैं क्योंकि यहां परोसे जाने वाले स्वादिष्ट भोजन की सुगंध से मुंह में पानी आ जाता है। सबसे अच्छी बात यह है कि केंद्र खरीदारी क्षेत्र के ठीक बीच में स्थित है, इसलिए आप जो भी खरीदारी करना चाहते हैं वह कर सकते हैं। लेकिन अपनी खरीदारी समय पर करें क्योंकि यहां का खाना दोपहर 3 बजे तक खत्म हो जाता है।

7. आनंद जी, लाजपत नगर

लाजपत नगर में ही एक और फूड जॉइंट है, जिसमें राजमा चावल से लेकर छोले भटूरे तक तरह-तरह के उत्तर भारतीय व्यंजन परोसे जाते हैं। लेकिन छोले भटूरे की डिमांड बहुत ज्यादा है।

Share this story