Samachar Nama
×

घूमने के लिए बेस्ट हैं देश की ये मशहूर जगहें, ट्रिप को यादगार बनाने के लिए जरूर करें एक्सप्लोर

kkkkkkkkkkk
ट्रेवल  न्यूज़ डेस्क !!!  कई यात्रा प्रेमी यात्रा करने के लिए बेहतर मौसम की तलाश में हैं। वहीं, कुछ लोग सर्दियों में यात्रा करना पसंद करते हैं, इसलिए नवंबर में यात्रा की योजना बनाना उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प साबित होता है जो सर्दियों में यात्रा करना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप भी नवंबर में घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए देश में कुछ जगहों की सैर करना सबसे अच्छा हो सकता है।

आमतौर पर नवंबर के महीने में सर्दी दस्तक देने लगती है। इस बीच जहां सुबह और शाम काफी ठंडी होती है। तो दोपहर की धूप आपके सफर में चांद को जोड़ने का काम करती है। ऐसे में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह का चुनाव करना आपकी ट्रिप को और यादगार बना सकता है। तो आइए जानते हैं नवंबर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों के बारे में।

जैसलमेर, राजस्थान

राजस्थान देश के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। लेकिन गर्मियों में राजस्थान का दौरा करना किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है। ऐसे में आप सर्दियों में राजस्थान को अच्छे से एक्सप्लोर कर सकते हैं। वहीं नवंबर के दौरान आप जैसलमेर किले की सैर, स्थानीय बाजार में खरीदारी, त्योहारों के मौसम और रेगिस्तान की सैर कर अपनी यात्रा को यादगार बना सकते हैं।

उज्जैन, मध्य प्रदेश

जो लोग पर्यटन स्थलों के साथ-साथ धार्मिक स्थलों की खोज के शौकीन हैं, उनके लिए नवंबर में उज्जैन की यात्रा सबसे अच्छी हो सकती है। नवंबर में आप यहां के महाकालेश्वर मंदिर का विहंगम दृश्य देख सकते हैं। वहीं नवंबर में उज्जैन के मनमोहक दृश्य और खूबसूरत झीलें आपकी यात्रा को शानदार बना सकती हैं।

कूर्ग, कर्नाटक

नवंबर के दौरान दक्षिण भारत की यात्रा भी काफी यादगार साबित हो सकती है। खासकर प्रकृति प्रेमियों के लिए कर्नाटक के कूर्ग की यात्रा की योजना बनाना एक अच्छा विकल्प है। आपको बता दें कि कुर्ग हिल स्टेशन को भारत का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है। दूसरी ओर, आप कूर्ग में ट्रेकिंग करके अपनी यात्रा का पूरा आनंद ले सकते हैं।

Share this story