Samachar Nama
×

अंदर से ऐसी दिखती है दुनिया की सबसे महंगी ट्रेनें!

सैक

ट्रेन से यात्रा करना मजेदार और अनुभव दोनों हो सकता है! परिवहन का एक आरामदायक लेकिन रोमांचक साधन होने के कारण, ट्रेनें प्रौद्योगिकी के मामले में बहुत आगे निकल गई हैं। कोयले से चलने से लेकर भाप पर काम करने और अब बिजली से चलने तक, ट्रेनों का अपना सफर है!

लेकिन आज, ऐसी ट्रेनें हैं जो विशेष रूप से मेहमानों की पेशकश करने के लिए बनाई गई हैं जिन्हें हम कहते हैं, एक शाही अनुभव। उस नोट पर, आइए देखें कि दुनिया की कुछ सबसे महंगी ट्रेनें अंदर से कैसी दिखती हैं।

द डेक्कन ओडिसी, भारत
दुनिया की सबसे पसंदीदा लग्जरी ट्रेनों में से एक, भारत की ब्लू ट्रेन आपको इसके सुनहरे इंटीरियर से चकित कर देगी। ट्रेन अपने यात्रियों को भारत में आकर्षक स्थानों पर ले जाती है।

रॉयल स्कॉट्समैन, यूरोप
ब्रास पॉलिशिंग और सुंदर कपड़ों से सजाए गए रॉयल स्कॉट्समैन में एक बार में केवल 40 सदस्य ही रह सकते हैं। शाही यात्रा सभी महंगी वाइन, मुंह में पानी लाने वाले व्यंजनों और खूबसूरत जगहों के बारे में है।

रोवोस रेल, अफ्रीका
अफ्रीका की इस सुपर लग्जरी ट्रेन के अंदर सिर्फ 72 मेहमान ही जा सकते हैं। ठाठ वास्तुकला, उत्तम दर्जे की सजावट और प्राचीन फर्नीचर के साथ, इस ट्रेन में यात्रा करना अपने आप में एक अनुभव है!

पैलेस ऑन व्हील्स, भारत
लिव लाइफ किंग साइज, उस वाक्यांश के अर्थ को समझने के लिए, आपको विश्व प्रसिद्ध पैलेस ऑन व्हील्स में यात्रा करनी होगी! शाही आंतरिक सज्जा से लेकर लक्ज़री कला और शिल्प तक, यह ट्रेन क्लास का अनुभव करती है।

महाराजा एक्सप्रेस लग्जरी ट्रेन, भारत
एक बार जब आप इस ट्रेन के अंदर कदम रखते हैं, तो आपको ऐसा लगेगा कि आप किसी हवेली में प्रवेश कर गए हैं, यह बहुत सुंदर है! 3 रात/4 दिन के पैकेज के लिए, 3 लाख रुपये से अधिक का भुगतान करना होगा (परिवर्तन के अधीन)।

स्वर्ण रथ, भारत
गोल्डन चैरियट ट्रेन के उल्लेख के बिना सूची पूरी नहीं होगी। यह उन लोगों के लिए एक आदर्श यात्रा है जो एक अलग दृष्टिकोण से दुनिया का अनुभव करना चाहते हैं। ट्रेन के अंदर कुछ प्राचीन मंदिर जैसा दिखता है, और कोई भी अंदर कुछ कायाकल्प करने वाली आयुर्वेदिक मालिश का आनंद ले सकता है।

क्लैसिको एल ट्रांसकैंटाब्रीको ट्रेन, स्पेन
उत्तरी स्पेन से यात्रा करते हुए, यह लग्जरी ट्रेन सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस है। एक बार में केवल 52 भाग्यशाली यात्रियों को ही इस खूबसूरत यात्रा का अनुभव करने की अनुमति है।


बेलमंड हीराम बिंघम, दक्षिण अमेरिका
यह लग्जरी दक्षिण अमेरिकी ट्रेन पूरी यात्रा के दौरान कुछ लुभावने दृश्य प्रस्तुत करती है। 3.5 घंटे की यात्रा में कई प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजन और पेरूवियन वाइन उपलब्ध हैं।

Share this story