Samachar Nama
×

भारत की जगहों के नाम है कई रिकॉर्ड, आपको इन जगहों को जरुर करना चाहिए विजित 

३२र

दिलचस्प भारतीय जगहें जिनके नाम दर्ज है रिकॉर्ड
इसमें कोई शक नहीं कि भारत एक आकर्षक देश है। भौगोलिक विविधता हो, सुंदर संस्कृति हो या समृद्ध विरासत, भारत को यह सब मिला है और कैसे! लेकिन हमेशा कुछ अतिरिक्त के लिए जगह होती है और सिर्फ इसलिए कि यह बहुत मजेदार है, हमने भारत में उन स्थानों की एक सूची तैयार की है जिनके नाम पर कुछ दिलचस्प रिकॉर्ड हैं।

यहां भारत में आठ स्थान हैं जिन्हें आपको बुकमार्क करने की आवश्यकता है, यदि पहले से नहीं किया है।

विश्व का सबसे ऊंचा डाकघर
एक पोस्ट ऑफिस आखिरी जगह है जहां कोई सेल्फी लेना चाहेगा, लेकिन हमारा हिक्किम पोस्ट ऑफिस नहीं। यह दुनिया के सबसे ऊंचे डाकघर के रूप में कार्य करता है। हिक्किम डाकघर हिमाचल प्रदेश के स्पीति घाटी के हिक्किम गांव में स्थित है। यह समुद्र तल से 14,567 फीट की ऊंचाई पर स्थित है! यह पर्यटकों की एक बड़ी संख्या को आकर्षित करता है, आपने सही अनुमान लगाया, दुनिया के सबसे ऊंचे डाकघर के साथ सेल्फी। दुनिया के सबसे ऊंचे डाकघर से अपने प्रियजनों को पोस्टकार्ड भेजना न भूलें।

भारत का पहला तैरता हुआ पुस्तकालय
यंग रीडर्स बोट लाइब्रेरी के नाम से मशहूर, मिलिए भारत की पहली बोट लाइब्रेरी से! यह अनूठा पुस्तकालय पश्चिम बंगाल परिवहन निगम की एक पहल है, और कोलकाता में हुगली नदी में स्थित है। पुस्तकालय में ऑक्सफोर्ड बुक स्टोर द्वारा क्यूरेट की गई तीन भाषाओं - अंग्रेजी, हिंदी और बंगाली में 500 से अधिक पुस्तकों का संग्रह है, और किताबें भी विभिन्न शैलियों की हैं। क्या आपने अभी तक इस पुस्तकालय का दौरा किया है?

भारत में तैरता हुआ गाँव
यह एक रिकॉर्ड से घिरा हुआ है। मणिपुर में चंपू खांगपोक एक तैरता हुआ गाँव है, जो उत्तर-पूर्व भारत में ताजे पानी की सबसे बड़ी झील पर स्थित है, जो कि केबुल लामजाओ दुनिया के एकमात्र तैरते राष्ट्रीय उद्यान के ठीक बगल में है। जब पूरी दुनिया COVID-19 महामारी से जूझ रही थी, चंपू खांगपोक COVID-19 से अछूता रहा। यह जानना आश्चर्यजनक है कि एक पूरा गाँव तैरते हुए बायोमास पर टिका हुआ है, जिसे फुमदी कहा जाता है।

दुनिया की सबसे ऊंची मोटर योग्य सड़क
लद्दाख के उमलिंग ला में समुद्र तल से 19,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित, चिसुम-डेमचोक सड़क दुनिया की सबसे ऊंची मोटर योग्य सड़क है। सड़क ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह बनाई। लद्दाख के पूर्वी भाग में स्थित, 52 KM चिसुम-डेमचोक सड़क एक काली चोटी वाली सड़क है जो कई दूरदराज के गांवों को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ती है। सड़क सियाचिन ग्लेशियर के ऊपर है, जो 17,700 फीट की ऊंचाई पर है।


भारत में पहला सूर्योदय
अरुणाचल प्रदेश का डोंग गाँव भारत का सबसे पूर्वी गाँव है, जिसका अर्थ यह भी है कि यह देश में सूर्योदय देखने वाला पहला स्थान है। और, पहले सूर्योदय से हमारा मतलब औसतन 4:30 AM होता है। डोंग ने भी सुबह 4:15 बजे से ही सूर्योदय रिकॉर्ड किया है। अगर आपको लगता है कि सुबह उठना एक घर का काम है, तो डोंग आपके लिए जीवन बदलने वाला अनुभव होगा। यहां शाम 5 बजे तक सूरज डूब जाता है।

भारत का सबसे छोटा राज्य
गोवा, जिसका कुल क्षेत्रफल 3,702 वर्ग किमी है, क्षेत्रफल के हिसाब से भारत का सबसे छोटा राज्य है। जैसा कि वे कहते हैं, आकार कोई फर्क नहीं पड़ता, भले ही सबसे छोटा राज्य, गोवा पर्यटन के मामले में भारत में सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है।

भारत का सबसे बड़ा राज्य
342,239 वर्ग किमी के कुल क्षेत्रफल के साथ राजस्थान क्षेत्रफल के हिसाब से भारत का सबसे बड़ा राज्य है। यह राज्य भारत के कुल क्षेत्रफल का 10.4 प्रतिशत है। जयपुर का शानदार राज्य राजधानी है, और राज्य का सबसे बड़ा शहर भी है। राजस्थान में कुल 33 जिले हैं जिनमें जैसलमेर सबसे बड़ा और धौलपुर सबसे छोटा है।

दुनिया का सबसे ऊंचा रेल ब्रिज
एफिल टॉवर से 30 मीटर लंबा, कुल 359 मीटर के साथ, चिनाब रेलवे पुल, दुनिया का सबसे ऊंचा रेल पुल है। चिनाब पुल जम्मू और कश्मीर के रियासी जिले में चिनाब नदी पर बना एक मेहराबदार पुल है। यह पुल बक्कल और कौरी को जोड़ता है और इसकी कुल लंबाई 1,315 मीटर है।

Share this story