Samachar Nama
×

ताजमहल दुनिया में सबसे अधिक खोजा जाने वाला यूनेस्को  स्थल

ऍफ़

ताजमहल भौतिक रूप से नहीं तो विश्व स्तर पर लाखों लोगों का ध्यान आकर्षित करना जारी रखता है। उत्तर प्रदेश के आगरा में स्थित संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन विरासत स्थल, ज़िटैंगो ट्रैवल के डेटा द्वारा साझा किए गए डेटा के अनुसार सबसे अधिक खोजे जाने वाले स्थान के रूप में उभरा। बताया जाता है कि 17वीं शताब्दी में मुगल बादशाह शाहजहां द्वारा बनवाए गए मकबरे की एक महीने में 14 लाख तलाशी हुई थी।

ताजमहल मार्च के महीने में ऑनलाइन प्रेरणा चाहने वाले यात्रियों के लिए सबसे लोकप्रिय गंतव्य बन गया, ज़िटैंगो द्वारा साझा किए गए आंकड़ों से पता चला है।

ताजमहल - प्यार का प्रतीक
स्मारक, जिसे अक्सर प्रेम का प्रतीक माना जाता है, शाहजहाँ द्वारा 1631 में उनकी मृत्यु के बाद उनकी पत्नी मुमताज महल को श्रद्धांजलि के रूप में बनवाया गया था। मुमताज महल और शाहजहाँ दोनों को ताज के गुंबद के नीचे दफनाया गया है। कहा जाता है कि ताजमहल के मुख्य मकबरे को बनने में 15 साल से ज्यादा का समय लगा था। साइट में एक मस्जिद और असेंबली हॉल और विस्तृत उद्यान भी शामिल हैं, जो मुगल वास्तुकला का एक उत्कृष्ट गुण है। सफेद संगमरमर का गुंबद 171 मीटर लंबा है और इसे गुलाबी बलुआ पत्थर के आधार पर बनाया गया है। चार मीनारें मुख्य समाधि परिसर को फ्रेम करती हैं, जिससे भारत की सांस्कृतिक विरासत की प्रतिष्ठित छवि बनती है।

गुंबद के ऊपर का अंत भारत का एक अनूठा प्रतिनिधित्व है क्योंकि यह क्षेत्र की धार्मिक विविधता को पहचानता है। फाइनल में एक अर्धचंद्र शामिल है, जो इस्लाम का प्रतीक है, लेकिन चंद्रमा को अपने सींगों के साथ यू-आकार में आकाश की ओर इशारा करते हुए, चंद्रमा और फाइनियल एक त्रिशूल जैसा दिखता है, जो शक्तिशाली हिंदू भगवान शिव का एक पारंपरिक प्रतीक है। ऐसा कहा जाता है कि शाहजहाँ भी यमुना के तट पर सफेद स्मारक के सामने एक काले मकबरे का निर्माण करना चाहता था जहाँ उसे दफनाया गया होता।

ताजमहल के अलावा, ज़िटैंगो के अनुसार सबसे अधिक खोजे गए अन्य विरासत स्थल पेरू में माचू पिचू, ब्राजील में रियो डी जनेरियो, संयुक्त राज्य अमेरिका में येलोस्टोन नेशनल पार्क और यूनाइटेड किंगडम में स्टोनहेंज थे।

Share this story