Samachar Nama
×

सऊदी अरब ने कोविड प्रतिबंध हटाया; वहां के नागरिक कर सकेंगे भारत सहित इन देशों की यात्रा

दक

सऊदी अरब ने आखिरकार भारत, तुर्की, इथियोपिया और वियतनाम से यात्रा संबंधी अपने प्रतिबंध हटा लिए हैं। अब, सऊदी के नागरिक आखिरकार बिना किसी प्रतिबंध के इन देशों की यात्रा कर सकते हैं। यह कदम ठीक एक हफ्ते बाद आया है जब राष्ट्र ने कोरोनावायरस से संबंधित कुछ और उपायों को छोड़ दिया। इसमें घर के अंदर फेस मास्क पहनना और सार्वजनिक स्थानों पर प्रवेश करने के लिए टीकाकरण प्रमाण की आवश्यकता शामिल है। हालाँकि, किंगडम ने कहा है कि लोगों को अभी भी मक्का में ग्रैंड मस्जिद और सऊदी पब्लिक हेल्थ अथॉरिटी वेकाया के तहत अन्य स्थानों पर फेस मास्क पहनने की आवश्यकता होगी।

देश ने सऊदी अरब के नागरिकों के लिए टीकाकरण की समय सीमा भी बढ़ा दी है, जो विदेश यात्रा करना चाहते हैं। इससे पहले, लोगों को अपनी तीसरी बूस्टर खुराक दूसरे के तीन महीने के भीतर प्राप्त करने की आवश्यकता होती थी। हालांकि, अब इस समय को बढ़ाकर आठ महीने कर दिया गया है।
जाहिर है, किंगडम ने इस साल की शुरुआत में मार्च में कई महामारी संबंधी प्रतिबंध हटा दिए। मास्क मैंडेट और सोशल डिस्टेंसिंग से लेकर पीसीआर टेस्ट और क्वारंटाइन नियमों तक सभी को हटा दिया गया।
सऊदी अरब के यात्रियों के लिए बुनियादी प्रवेश आवश्यकताएँ

सऊदी अरब की यात्रा की योजना बना रहे यात्रियों को किंगडम में आगमन के 8 घंटे के भीतर 'तवक्कलना' मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा। उनके पास ठहरने की पूरी अवधि के लिए सभी COVID-19 लागतों को कवर करने वाला वैध चिकित्सा बीमा भी होना चाहिए।

इसके अलावा, यात्रियों को एक ऑनलाइन पंजीकरण टीकाकरण सूचना फॉर्म भी भरना होगा जो प्रस्थान से 72 घंटे के भीतर भरना होगा।
गैर-टीकाकरण वालों को प्रस्थान के 72 घंटों के भीतर लिए गए एक नकारात्मक आरटी-पीसीआर परीक्षण का प्रमाण देना होगा।

Share this story