Samachar Nama
×

Republic Day Parade गणतंत्र दिवस परेड में दिखेंगी 23 खूबसूरत झांकियां, इस बार काफी कुछ होगा खास

'

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क, गणतंत्र दिवस भारत में हर साल पूरे जोश और उत्साह के साथ मनाया जाता है। हर साल की तरह इस साल भी 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली के ड्यूटी पथ (राजपथ) पर भव्य परेड देखने को मिलेगी. इस परेड के दौरान उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, गुजरात, पश्चिम बंगाल, असम समेत कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की खूबसूरत और मनमोहक झांकियां दर्शकों को लुभाएंगी. इस बार अधिक झांकियों की थीम 'नारी शक्ति' पर आधारित है।रक्षा मंत्रालय के मुताबिक 26 जनवरी को भारत की जीवंत सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत, आर्थिक और सामाजिक प्रगति को दर्शाने वाली 23 झांकियां परेड में भाग लेंगी. इन सभी झांकियों में से 17 झांकियां अलग-अलग राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की होंगी।

रेल मंत्रालय की झांकी इस बार नहीं दिखेगी.

इसके अलावा जनजातीय कार्य मंत्रालय, कृषि मंत्रालय और संस्कृति मंत्रालय की एक-एक झांकी कर्तव्य पथ पर आने वाले लोगों को मंत्रमुग्ध कर देगी। केंद्रीय लोक निर्माण विभाग की झांकी भी कर्तव्य पथ पर नजर आएगी, जो आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय के अंतर्गत आती है। हालांकि इस साल गणतंत्र दिवस परेड में आपको रेल मंत्रालय की झांकी देखने को नहीं मिलेगी।

झांकी में कोलकाता की दुर्गा पूजा

पश्चिम बंगाल की बात करें तो इस राज्य की झांकी में कोलकाता की दुर्गा पूजा को दिखाया जाएगा. यूनेस्को की सांस्कृतिक विरासत की सूची में शामिल होने का जश्न भी मनाया जाएगा। बता दें कि यूनेस्को ने दुर्गा पूजा को सांस्कृतिक विरासत का दर्जा दिया है। वहीं, असम की झांकी पौराणिक अहोम सेनापति लाचित बोरफुकन और प्रसिद्ध कामाख्या मंदिर समेत अपने सांस्कृतिक स्थलों की शान दिखाएगी।

Share this story