Samachar Nama
×

अब कांच का पुल देखने के लिए नहीं जाना पड़ेगा चीन, ऋषिकेश में बनेगा देश का पहला ग्लास फ्लोर ब्रिज

;

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क, उत्तराखंड का ऋषिकेश फेमस डेस्टिनेशन में से एक माना जाता है। दिल्ली से नजदीक होने के कारण आप वीकेंड में यहां की वादियों में आसानी से घूमने जा सकते हैं। अगर आप भी ऋषिकेश को खूब पसंद करते हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है। देश का पहला ग्लास फ्लोर ब्रिज ऋषिकेश में बन रहा है। जी हां, इसके लिए मंजूरी भी मिल गई है। इस पुल में पारदर्शी कांच का इस्तेमाल किया जाएगा, जो लक्ष्मण झूला के बराबर होगा। आपको बता दें कि सुरक्षा कारणों से लक्ष्मण झूला को पिछले साल जुलाई में बंद कर दिया गया था। वह 94 साल से ऋषिकेश को एक अलग पहचान दे रहे हैं। इस झूले के बंद होने के बाद उत्तराखंड सरकार ने कांच के पुल के डिजाइन को मंजूरी दे दी है.

उत्तराखंड के अपर मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने बताया कि लक्ष्मण झूला के समानांतर बनने वाले नए पुल की चौड़ाई 8 मीटर और लंबाई 132.3 मीटर होगी. साथ ही दोनों तरफ सात फीट ऊंची रेलिंग भी लगाई जाएगी। इसमें दो ग्लास फ्लोर होंगे। बीच में ढाई मीटर चौड़ी सड़क बनेगी, जिससे दुपहिया जैसे हल्के वाहन गुजर सकेंगे। कांच की मोटाई साढ़े तीन इंच होगी और यह 750 किलो प्रति वर्ग मीटर का भार सह सकेगा। पुल में इस्तेमाल होने वाले लोहे के खंभे और छड़ आम सामग्री से ज्यादा मजबूत होंगे।

आपको बता दें कि अभी तक कांच से बना यह ब्रिज सिर्फ चीन के ऊपर बना हुआ है। इसे देखने के लिए लाखों पर्यटक जाते हैं। चीन ने जमीन से 218 मीटर ऊपर कांच का पुल बनाया है। यह ब्रिज चीन के हेबेई प्रांत के शिजियाझुआंग शहर में बना है। अब कुछ सालों में इसे देश में बनाया जाएगा। जिसके बाद आपको चीन जाने के बारे में नहीं सोचना पड़ेगा।

Share this story