Samachar Nama
×

लखनऊ की यात्रा के दौरान इन ऐतिहासिक इमारतों की यात्रा करें अवश्य !

grt
ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! उत्तर प्रदेश को देश का पर्यटन हब माना जाता है। यूपी में मथुरा से लेकर प्रयागराज और काशी तक कई दर्शनीय स्थल हैं। लेकिन क्या आप यूपी की राजधानी लखनऊ की खूबसूरती से वाकिफ हैं? जी हां, अगर आप नवाबों के शहर लखनऊ घूमने का प्लान बना रहे हैं तो कुछ मशहूर जगहों पर जाकर अपनी यात्रा को यादगार बना सकते हैं। सर्दियों में लखनऊ की यात्रा करना आपके लिए सबसे अच्छा अनुभव साबित हो सकता है। लखनऊ, जिसे नवाबी शान का प्रतीक कहा जाता है, में आप न केवल कई ऐतिहासिक इमारतें देख सकते हैं, बल्कि लखनऊ के प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड का स्वाद चखकर अपनी यात्रा का बेहतरीन आनंद भी उठा सकते हैं। तो आइए जानते हैं लखनऊ में घूमने की कुछ मशहूर जगहों के बारे में।

बड़ा इमामबाड़ा जाएँ
लखनऊ के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक बड़ा इमामबाड़ा यहां की खूबसूरत ऐतिहासिक जगहों में गिना जाता है। बड़ा इमामबाड़ा में मौजूद भूलभुलैया में अंदर जाने के 1024 रास्ते हैं और बाहर निकलने के सिर्फ 2 रास्ते हैं। जिसके कारण बड़ा इमामबाड़ा देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी मशहूर है।

 छोटा इमामबाड़ा भ्रमण
बड़ा इमामबाड़ा से थोड़ी दूरी पर छोटा इमामबाड़ा है, जिसे इमामबाड़ा हुसैनाबाद मुबारक के नाम से भी जाना जाता है। इसे 1838 में लखनऊ के नवाब मोहम्मद अली शाह ने बनवाया था। वहीं लखनऊ की खूबसूरत ऐतिहासिक इमारतों में छोटे इमामबाड़ा का नाम शामिल है।

लखनऊ रेजीडेंसी की यात्रा
लखनऊ शहर में वर्तमान निवास ब्रिटिश शासन का एक शानदार उदाहरण प्रस्तुत करता है। लखनऊ रेजीडेंसी, 1857 की क्रांति के बाद से एक ब्रिटिश सैन्य अड्डा, अब खंडहर में बदल गया है। ऐसे में आप लखनऊ रेजीडेंसी में जाकर न केवल इतिहास से रूबरू हो सकते हैं, बल्कि हर शाम आयोजित होने वाले लाइट एंड साउंड शो में भाग लेकर बेहतरीन यात्रा का लुत्फ भी उठा सकते हैं।

समुद्री ड्राइव का आनंद लें
गोमती नदी के तट पर स्थित लखनऊ अपने मरीन ड्राइव के लिए भी प्रसिद्ध है। ऐसे में मरीन ड्राइव पर जाकर आप काफी सुकून महसूस कर सकते हैं। साथ ही आप मरीन ड्राइव पर जॉगिंग, साइकिलिंग और मॉर्निंग वॉक जैसी गतिविधियों को आजमाकर इस ट्रिप को खास बना सकते हैं।

Share this story