Samachar Nama
×

फैमिली के साथ छुट्टियां बिताने के लिए ढूंढ़ रहे हैं पॉकेट फ्रेंडली डेस्टिनेशंस, तो यहां का करें प्लान

;
ट्रेवल न्यूज़ डेस्क, सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है। यदि आप यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो इन पांच स्थानों को अपनी गंतव्य सूची में सबसे ऊपर रखें। ये पर्यटन स्थल देखने में जितने खूबसूरत हैं उतने ही बजट फ्रेंडली भी हैं। आप यहां परिवार या दोस्तों के साथ छुट्टियां एन्जॉय करने जा सकते हैं। ठंड के मौसम में यहां आकर आपका हर पल खास हो जाएगा। आइए जानते हैं सर्दियों की इन पॉकेट फ्रेंडली बेस्ट डेस्टिनेशंस के बारे में...
 
उदयपुर (राजस्थान)
झीलों और ऐतिहासिक इमारतों के लिए प्रसिद्ध, उदयपुर, राजस्थान में सर्दियों की छुट्टियां अच्छी तरह से मनाई जा सकती हैं। उदयपुर को झीलों का शहर या झीलों का शहर भी कहा जाता है। यहां बने ऐतिहासिक महल बेहद खूबसूरत और देखने लायक हैं। इसके अलावा यहां घूमने के लिए कई प्रसिद्ध पर्यटन स्थल भी हैं, जैसे पिछोला झील, सज्जनगढ़ पैलेस, फतेह सागर झील और जगदीश मंदिर। अक्टूबर से मार्च तक का समय यहां घूमने के लिए परफेक्ट माना जाता है।
 
जयपुर, राजस्थान)
गुलाबी नगरी के नाम से मशहूर राजस्थान का जयपुर भी सर्दियों में ही घूमने जाना चाहिए। भीषण गर्मी में यहां घूमना मुश्किल हो जाता है। यहां भी कम बजट में ट्रिप का प्लान बनाया जा सकता है। यहां के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल सिटी पैलेस, बिड़ला मंदिर, हवा महल और आमेर किला आदि हैं।
 
पौड़ी गढ़वाल (उत्तराखंड)।
अगर आप प्रकृति के बीच छुट्टियों का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो पौड़ी गढ़वाल सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। यहां कम बजट में ही आराम मिल सकता है। दिल्ली से करीब 9 से 10 घंटे की यात्रा कर यहां पहुंचा जा सकता है। अगर आप यहां से आगे जाना चाहते हैं तो श्रीनगर, चोपता, केदारनाथ, तुंगनाथ का प्लान भी बन सकता है।
 
औली (उत्तराखंड)
उत्तराखंड का औली भी उन जगहों में से एक है जहां कम बजट में जाया जा सकता है। यहां की प्राकृतिक अनुभूति किसी को भी शांति से भर देती है। यहां नंदा देवी पार्क, गर्सन बुग्याल, औली कृत्रिम झील आदि का भ्रमण किया जा सकता है। इसके अलावा एडवेंचर के लिए लोकल शॉपिंग, ट्रेकिंग और स्कीइंग भी की जा सकती है। नवंबर से मार्च के बीच यहां जाने का प्लान बनाएं।
 
कसौल (हिमाचल प्रदेश)
कसौल हो या कसौली का नाम लगभग हर किसी की जुबान पर होता है। अक्सर काम की भागदौड़ से थक कर लोग रिफ्रेश होने के लिए कसौल निकल जाते हैं. यहां एक व्यक्ति औसतन लगभग 4 से 5 हजार रुपये खर्च कर केवल 4 दिन ही बिता सकता है।

Share this story