Samachar Nama
×

दोस्तों के संग वेकेशन पर गोवा जाते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान

'

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क, गोवा आधुनिक समय से ही पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रहा है। वर्तमान में भी देश-विदेश से बड़ी संख्या में पर्यटक गोवा घूमने आते हैं। बारिश को छोड़कर गोवा का मौसम साल भर एक जैसा रहता है। इसके लिए आप सर्दियों में भी दोस्तों के साथ गोवा घूमने जा सकते हैं। हालांकि दोस्तों के साथ वेकेशन पर गोवा जाते वक्त कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें, क्योंकि गोवा में कई चीजें पूरी तरह से बैन हैं। अगर आप भी आने वाले दिनों में गोवा जाने का प्लान कर रहे हैं तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें। आइए जानते हैं-

कोई प्लास्टिक नहीं

जब आप गोवा जाएं तो इस बात का ध्यान जरूर रखें कि गोवा के बीच पर प्लास्टिक बैन है। 1 जुलाई 2022 से गोवा के समुद्र तटों पर प्लास्टिक पर पूर्ण प्रतिबंध है। इसके लिए न तो प्लास्टिक की कोई चीज लेकर जाएं और न ही किसी प्लास्टिक की चीज को बीच पर लेकर जाएं।

समुद्र तट पर खाना पकाने पर प्रतिबंध है

गोवा के समुद्र तटों पर खाना पकाने पर प्रतिबंध है। इसके लिए बीच पर कुकिंग एक्टिविटी बिल्कुल न करें। इससे समस्या बढ़ सकती है। इसके लिए वेंडर्स को गोवा सरकार द्वारा लाइसेंस दिया जाता है। आप अपने दोस्तों के साथ स्थानीय जायके का स्वाद ले सकते हैं।

सड़क किनारे खाना न बनाएं

अगर आप रोड सफारी से गोवा जाने की सोच रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि सड़क किनारे खाना न बनाएं। गोवा सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस में सड़क किनारे खाना बनाना प्रतिबंधित है। अगर कोई ऐसा करता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई का प्रावधान है।

अनाधिकृत वाहन न लें

अनधिकृत वाहन से गोवा में प्रवेश करना पूरी तरह से अवैध है। इसके लिए सजा और जुर्माना दोनों एक साथ लगाया जा सकता है। इसके लिए कैब करते समय जरूरी दस्तावेजों की जांच जरूर कर लें। इसके बाद ही कैब में सफर करें। साथ ही बीच के नियमों का पालन जरूर करें। दोस्तों को भी फॉलो करने की सलाह दें।

Share this story