Samachar Nama
×

दिसंबर के महीने में वेकेशन पर जाते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान

;

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क, सर्दी का मौसम पसंद करने वालों के लिए दिसंबर का महीना एकदम सही है। इस महीने में लोग बर्फबारी का लुत्फ उठाने के लिए उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और कश्मीर की खूबसूरत जगहों पर जाते हैं। विदेशी पर्यटक भी बर्फबारी का आनंद लेने के लिए शिमला, कुल्लू, मनाली, गुलमर्ग, श्रीनगर, लद्दाख आदि जगहों पर जाते हैं। अगर आप भी दिसंबर के महीने में वेकेशन पर जाने का प्लान कर रहे हैं तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें। आइए जानते हैं-

दवाइयाँ ले जाना

सर्दियों में छुट्टी पर जाते समय अपने साथ दवाएं जरूर रखें। अगर आप बच्चों के साथ वेकेशन पर जा रहे हैं तो दवाइयां साथ ले जाना न भूलें। बच्चों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। इससे बच्चे जल्दी बीमार पड़ते हैं। इसके लिए सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार की दवाइयां अपने पास रखें।

मौसम की खबरों से अपडेट रहें

अगर आप छुट्टियों में बर्फीली जगहों पर जाने का प्लान कर रहे हैं तो मौसम की खबरों से अपडेट रहें। स्थानीय भौगोलिक जानकारी से भी अपडेट रहें। आप इंटरनेट के माध्यम से भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इससे आपको सफर के दौरान कोई परेशानी नहीं होगी।

आवश्यक सामान ले जाना

दिसंबर के महीने में छुट्टी पर जाने पर अपने साथ एक से अधिक जोड़ी दस्ताने, स्वेटर, जैकेट, शॉल, कंबल, कोट, गर्म कपड़े और सर्दियों के जूते ले जाएं। जूतों को हमेशा मजबूत रखें। इससे बर्फ पर चलने में कोई परेशानी नहीं होगी। आप चाहें तो मिलिट्री बूट्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। हालाँकि, उसी का बोझ बहुत अधिक न बनाएँ। इससे आप वेकेशन का लुत्फ नहीं उठा पाएंगे।

खाना-पीना ले जाना

बर्फीली जगहों पर अचानक खराब मौसम का खतरा अधिक होता है। साथ ही यह बहुत ठंडा हो जाता है। अत्यधिक ठंड के कारण निकलना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप सूखे मेवे, बीज और स्नैक्स का सेवन कर सकते हैं। इन चीजों को अपने साथ रखें। आप अपने साथ हर्बल ट्री, सूखे मेवे, बीज, प्रोटीन पाउडर ले जा सकते हैं। यह आपको परेशानी से बचा सकता है।

Share this story