Samachar Nama
×

 सिक्किम के स्नोफॉल के आगे जन्नत का नजारा भी पड़ जाए फीका ! यहां दूर दूर तक बिछीं हैं बर्फ की सफेद चादरें

;
ट्रेवल न्यूज़ डेस्क, सर्दी के मौसम में बर्फबारी देखकर मेरा दिल दहल उठता है। प्राकृतिक सुंदरता और कई किलोमीटर तक बर्फ की सफेद चादर उन्हें अपना दीवाना बना लेती है। भारत में एक-दो नहीं बल्कि कई ऐसी जगहें हैं, जहां की बर्फबारी इतनी खूबसूरत होती है कि इसे देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते हैं। कश्मीर से लेकर उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश तक हो रही बर्फबारी दिल को सुकून देती है। लेकिन सिक्किम स्नोफॉल का क्या कहना..अगर आप सर्दियों में घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आइए और सिक्किम की इन जगहों की बर्फबारी देखिए..अगर आप रोमांचित नहीं हैं तो बताएं..
 
लाचुंग गांव
कल्पना कीजिए कि आसमान से बर्फ गिर रही है और सामने एक खूबसूरत नदी बह रही है, यह नजारा कितना खूबसूरत होगा? अगर आप भी ऐसा ही अनुभव करना चाहते हैं तो आपको सिक्किम के लाचुंग जाना चाहिए। तीस्ता नदी के किनारे बसा लाचुंग गांव बेहद खूबसूरत है।
 
थांगु घाटी
4000 फीट की ऊंचाई पर स्थित थंगू घाटी में हिमपात होता है। यहां का नजारा बेहद खूबसूरत नजर आता है। अगर आप बर्फबारी के साथ एडवेंचर करना चाहते हैं तो आपको थांगु वैली जरूर जाना चाहिए।
 
चोपता घाटी
13 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित चोपता घाटी बेहद खूबसूरत है। यहां आप देवदार के ऊंचे-ऊंचे पेड़ों और पहाड़ों के बीच बर्फबारी का लुत्फ उठा सकते हैं। साथ ही आप यहां कई एडवेंचर एक्टिविटीज का लुत्फ भी उठा सकते हैं।
 
शून्य बिंदु
सिक्किम में जीरो पॉइंट भी बहुत ही खूबसूरत जगह है। यहां अच्छी बर्फबारी हुई है। बहुत से लोग सर्दियों के दौरान जीरो पॉइंट पर बर्फबारी का आनंद लेने आते हैं।
 
 
कैसे पहुंचा जाये
ये स्थान सिक्किम के बड़े पर्यटन स्थल हैं। कहाँ जाना है, सिक्किम की राजधानी गंगटोक से एक पर्यटक बस या टैक्सी बुक की जानी चाहिए। क्योंकि इन जगहों तक पहुंचने के लिए कोई ट्रेन या सीधी उड़ान की सुविधा नहीं है।

Share this story