Samachar Nama
×

कम बजट में करना चाहते है नेपाल की यात्रा तो ये टिप्स आ सकती है आपके काम 

ऍफ़

नेपाल, माउंट एवरेस्ट का घर - दुनिया का सबसे ऊंचा पर्वत, भले ही एक लैंडलॉक राष्ट्र हो, लेकिन सुंदरता के मामले में, यह दुनिया में नहीं तो दक्षिण एशिया के सबसे खूबसूरत देशों में से एक है। नेपाल उत्तर में तिब्बत, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम में भारत, सिक्किम द्वारा भूटान से अलग और पश्चिम बंगाल में सिलीगुड़ी द्वारा बांग्लादेश से अपनी सीमा साझा करता है। नेपाल में, इन सभी पड़ोसी देशों से सामाजिक, सांस्कृतिक और पारंपरिक प्रभाव आसानी से मिल सकते हैं। साहसिक प्रेमियों के बीच नेपाल एक लोकप्रिय गंतव्य है। मुख्य रूप से एवरेस्ट बेस कैंप और राजसी हिमालय पर्वतमाला के कारण जो एक ही समय में चुनौतीपूर्ण और अप्रतिरोध्य हैं। इस वजह से नेपाल में बैकपैकिंग पर्यटकों की अच्छी संख्या हमेशा रहती है।

ध्यान रहे, काठमांडू की राजधानी दुनिया की सबसे महंगी जगहों में से एक है। इसलिए, हम आपके लिए लाए हैं कुछ बजट-अनुकूल तरीके जिनसे आप नेपाल का पता लगा सकते हैं और उसका आनंद ले सकते हैं।


नेपाल कैसे पहुंचे?
नेपाल के एकमात्र कामकाजी हवाई अड्डे काठमांडू के लिए उड़ान भरने के बजाय, सड़क यात्रा करें। दिल्ली और आसपास के स्थानों से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए सबसे सुविधाजनक मार्ग भैरवा के पास सुनौली सीमा पार, पटना के माध्यम से रक्सौल सीमा, गंगटोक के माध्यम से पानीटंकी क्रॉसिंग, और दिल्ली-उत्तराखंड के माध्यम से बनबसा है। नेपाल में विभिन्न स्थानों के लिए दैनिक सीधी रात भर बसें हैं।


कहाँ रहा जाए?
एक बार जब आप काठमांडू या आसपास के अन्य कस्बों और शहरों में पहुंच जाते हैं, तो आपको आवास की तलाश करनी होगी। यदि आप एक निश्चित बजट पर यात्रा कर रहे हैं, तो कई हॉस्टल, होमस्टे और बजट होटलों में से एक को चुनें। आवास पर बचत करने से आपको अपने आस-पास के अन्य आकर्षणों का पता लगाने के और भी अधिक अवसर मिलेंगे।

ध्यान दें: कुछ होटल हवाई अड्डे से आने-जाने के लिए मुफ्त शटल सेवा प्रदान करते हैं, इसलिए यदि आपने अपना कमरा उनके साथ बुक किया है, तो आप इसका भी लाभ उठा सकते हैं।


कब जाना है?
ऑफ सीजन हमेशा अच्छा होता है। और ऑफ-सीजन से हमारा मतलब सर्दी और मानसून से है। नेपाल घूमने का सबसे अच्छा समय सर्दी है। आप बहुत ही किफायती मूल्य पर निचले तराई क्षेत्र (वन्यजीवों के लिए) की यात्रा कर सकते हैं।


क्या और कहाँ खाना है?
जब नेपाल में हों तो स्थानीय की तरह खाएं। और वहीं खाएं जहां स्थानीय लोग खाते हैं। कुछ पौष्टिक और स्वस्थ भोजन के लिए स्वादिष्ट नेपाली थाली का आनंद लें। भोजन के माध्यम से व्यक्ति किसी स्थान और उसकी सुंदर संस्कृति के बारे में जान सकता है। अंतरराष्ट्रीय मेनू वाले अधिकांश रेस्तरां की तुलना में स्थानीय भोजन बहुत सस्ता होगा। भोजनालयों के बारे में पूछें - स्थानीय भोजन स्थल।

स्थानीय यात्रा कैसे करें और क्या करें?
बिंदु A से B तक पहुँचने के लिए स्थानीय बस लें। ये सार्वजनिक बसें नेपाल के लगभग हर हिस्से को कवर करती हैं और सस्ती हैं। यदि आप जल्दी में नहीं हैं, तो बसें आपका बहुत सारा पैसा बचा लेंगी। लैंगटैंग, अन्नपूर्णा क्षेत्र और एवरेस्ट बेस कैंप में ट्रेक आसान ट्रेक हैं और इसे स्वतंत्र रूप से भी किया जा सकता है, जिसका अर्थ है बिना किसी गाइड को काम पर रखे। यदि आप स्थानों से परिचित नहीं हैं (भले ही आप हों) तो अकेले ट्रेकिंग करना उचित नहीं है। ट्रेकिंग पार्टनर की तलाश में आपको अपने जैसे कई अन्य समान विचारधारा वाले बजट यात्री मिल जाएंगे।

Share this story