Samachar Nama
×

बेफिक्र होकर करना है सफर तो आज ही करा लें ट्रैवल इंश्योरेंस, जानें इसके फायदे

;
ट्रेवल न्यूज़ डेस्क, हर साल हम परिवार या दोस्तों के साथ छुट्टियों का लुत्फ उठाने के लिए कहीं घूमने जाने का प्लान करते हैं। इसके लिए आप प्रॉपर प्लानिंग करें, सामान पैक करें, टिकट बुक करें। लेकिन एक चीज जो आप अक्सर मिस करते हैं वह है ट्रैवल इंश्योरेंस। यह किसी भी आपात स्थिति में काम आता है और आपकी यात्रा को सुरक्षित बनाता है। ट्रैवल इंश्योरेंस में सामान की चोरी से लेकर मेडिकल इमरजेंसी तक मदद आसानी से मिल जाती है। आइए जानते हैं ट्रैवल इंश्योरेंस के फायदे।
 
यात्रा बीमा क्या है
यात्रा के दौरान किसी तरह की आपात स्थिति या परेशानी से बचने के लिए लोग ट्रैवल इंश्योरेंस करवाते हैं। यात्रा बीमा किसी भी अन्य बीमा की तरह होता है, जिसमें बीमा कंपनी ऐसी किसी भी स्थिति में मुआवजा देती है। उदाहरण के लिए, यात्रा के दौरान सामान खो जाने या किसी तरह की स्वास्थ्य आपात स्थिति में यात्रा बीमा आपकी बहुत मदद करता है। यात्रा बीमा कई प्रकार के होते हैं। जिस तरह का ट्रैवल इंश्योरेंस होता है, वैसी ही सुविधाएं भी मिलती हैं।
 
यात्रा बीमा के लाभ-
 
चोरी का सामान
अगर यात्रा के दौरान आपका सामान चोरी हो जाता है तो उसका नुकसान भी बीमा पॉलिसी के तहत कवर किया जा सकता है। पासपोर्ट या कोई जरूरी दस्तावेज छूट जाने पर भी तत्काल मदद मिल सकती है।
 
एक चिकित्सा आपात स्थिति के दौरान
यात्रा के दौरान अचानक तबीयत खराब होने या दुर्घटना होने पर आप इसे तुरंत प्राप्त कर सकते हैं। यात्रा बीमा में जितने भी लोग शामिल हैं, उन सभी को जरूरत पड़ने पर पूरी मदद मिलती है। इसलिए, कोई अपने पूरे परिवार या यहां तक कि अपने सभी साथियों के लिए यात्रा बीमा प्राप्त कर सकता है।

Share this story