Samachar Nama
×

बिना वीजा घूमना चाहते हैं विदेश तो इन देशों की करें सैर, फ्री में मिलेगी एंट्री, देखें लिस्ट

;

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क, कोरोना महामारी के बाद एक बार फिर दुनिया ने अपने देशों के दरवाजे पर्यटकों के लिए खोल दिए हैं. लोगों ने अपने पसंदीदा डेस्टिनेशन की लिस्ट तैयार कर ली है। खासकर, जिनका विदेश घूमने का मन नहीं करता है। विदेश घूमने की ख्वाहिश हर किसी की होती है, लेकिन वीजा उनकी यात्रा में सबसे बड़ा रोड़ा होता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं।अब अगर आप सोच रहे हैं कि ऐसा कैसे हो सकता है? तो अगर आप भी ऐसा सोच रहे हैं तो आप भारतीय पासपोर्ट की ताकत से वाकिफ नहीं हैं। दरअसल जिस देश का पासपोर्ट जितना मजबूत होता है, उसके नागरिकों को किसी दूसरे देश की यात्रा करने में कोई परेशानी नहीं होती है। तो आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसी खामियों के बारे में, जहां आप सिर्फ भारतीय पासपोर्ट की मदद से ही सफर कर सकते हैं।

बारबाडोस
बारबाडोस प्रकृति की गोद में बसा एक खूबसूरत देश है, जो प्रशांत महासागर के पश्चिमी भाग में कैरेबियन द्वीप पर स्थित है। आप भारतीय पासपोर्ट के साथ यहां बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं, वह भी एक-दो दिन नहीं बल्कि पूरे 90 दिनों के लिए। यहां आप कई मनोरम और खूबसूरत जगहों का लुत्फ उठा सकते हैं।

ओशिनिया
बारबाडोस के अलावा आप बिना वीजा के भी ओशिनिया की यात्रा कर सकते हैं। ओशिनिया में आप मार्शल आइलैंड, कुक आइलैंड, फिजी, समोआ, नियू, वानुअतु, माइक्रोनेशिया और पलाऊ आइलैंड जैसी खूबसूरत जगहों की सैर कर सकते हैं।

भूटान
हां, आप बिना वीजा के भूटान की यात्रा कर सकते हैं। यहां घूमने के लिए सिर्फ भारतीय पासपोर्ट ही काफी है। लेकिन, यहां घूमने के लिए कोई भी दो वैध यात्रा दस्तावेज अपने पास रखें। न्यूनतम 6 महीने की वैधता वाला वैध भारतीय पासपोर्ट यहां की यात्रा के लिए पर्याप्त है।

इंडोनेशिया
अगर आप लंबे समय से इस खूबसूरत डेस्टिनेशन यानी इंडोनेशिया घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप यहां बिना वीजा के जा सकते हैं। लेकिन, अगर आप यहां लंबे समय तक रहना चाहते हैं तो आपको वीजा की जरूरत पड़ सकती है।

मकाउ
अगर आप 30 दिनों से कम समय के लिए मकाउ घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको यहां जाने के लिए किसी वीजा की जरूरत नहीं होगी। लेकिन, अगर यहां 30 दिनों से ज्यादा समय के लिए जा रहे हैं तो वीजा के लिए आवेदन करना न भूलें।

Share this story