Samachar Nama
×

डॉल्फिन को देखना है बेहद करीब से तो भारत की इन जगहों की करें सैर, इनका रोमांच देख ख़ुशी से झूम उठेगा मन

'
ट्रेवल न्यूज़ डेस्क, डॉल्फिन राष्ट्रीय जलीय जंतु की श्रेणी में आती है। यह देखने में जितनी खूबसूरत है, उतनी ही मिलनसार भी है। इन्हें देखना बहुत ही रोमांचक और दिलचस्प है। भारत में कई ऐसी जगहें हैं, जहां इनकी संख्या ज्यादा है। जिनमें से कई संरक्षित क्षेत्र में आते हैं। अगर आप समुद्र में डॉल्फिन को करीब से देखना चाहते हैं तो आज ही घूमने का प्लान बनाएं। यहां आपको डॉल्फ़िन (बेस्ट प्लेसेस टू सी डॉल्फ़िन इन इंडिया) को करीब से देखने और आनंद लेने का मौका मिलेगा। आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में।
 
गोवा
जब भी घूमने की बात आती है तो गोवा का नाम सबसे पहले आता है। यह जगह बीच, नाइट क्लब, नाइट लाइफ और खाने के लिए सबसे अच्छी मानी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गोवा जाकर आप डॉल्फिन को करीब से देख सकते हैं। सुबह-सुबह पालोलेम बीच, कोको बीच, कैवेलोसिम बीच, सिंक्वेरिम बीच, मोरजिम बीच पर समुद्र की लहरों में डॉल्फ़िन को देखना बहुत ही मजेदार होता है।
 
महाराष्ट्र
महाराष्ट्र में भी कुछ स्थान ऐसे हैं, जहां आप डॉल्फ़िन की रोमांचक कला देख सकते हैं। मुंबई से करीब 227 किमी दूर दक्षिण में स्थित दापोली ऐसी जगह है, जहां समुद्र की लहरों में डॉल्फिन के जोड़े देखे जा सकते हैं। यह नजारा मुरुड बीच, तारकरली बीच, कुरावदे बीच, दाभोल पोर्ट पर भी देखने को मिलता है।
 
लक्षद्वीप
लक्षद्वीप में आप वॉटर स्पोर्ट्स का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां आपको डॉल्फिन को करीब से देखने का मौका मिलता है। सुबह-शाम समुद्र की लहरों के साथ डॉल्फ़िन को छलांग लगाते देखने में आपको मज़ा आएगा। लक्षद्वीप में यह नजारा अगत्ती द्वीप, कदमत द्वीप और बंगाराम द्वीप में भी देखा जाता है।
 
ओडिशा
ओडिशा आपको डॉल्फ़िन को करीब से देखने का भी मौका देता है। चिल्का झील में डॉल्फिन देखने देश-विदेश से पर्यटक आते हैं। इस जगह को डॉल्फ़िन का घर भी कहा जाता है। यह कई प्रवासी पक्षियों के साथ-साथ जानवरों और पौधों की विभिन्न लुप्तप्राय प्रजातियों का घर है। सतपाड़ा क्षेत्र डॉल्फिन के लिए ही प्रसिद्ध है।

Share this story