Samachar Nama
×

हिमाचल में बर्फबारी का उठाना है लुत्फ, तो इन अनसुनी जगहों को एक्सप्लोर करना न भूलें..

'
ट्रेवल न्यूज़ डेस्क, सर्दियों के मौसम में आप हिमाचल प्रदेश घूमने जरूर गए होंगे। आपने शिमला, मनाली, धर्मशाला, डलहौजी जैसी खूबसूरत जगहों पर बर्फबारी का लुत्फ उठाया होगा, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी अनसुनी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप हमें दिल से धन्यवाद देना नहीं भूलेंगे। जी हां, आज हम आपको हिमाचल प्रदेश में स्थित झाकड़ी की उन खूबसूरत वादियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां घूमने के बाद आपका दिल खुश हो जाएगा।
 
झाखरी/झाकड़ी बांध
 
यह बांध स्थानीय लोगों के बीच पिकनिक स्पॉट के रूप में प्रसिद्ध है। बर्फबारी के दौरान बांध और आसपास के इलाके बर्फ की सफेद चादर से ढक जाते हैं। ऐसे में इस जगह की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है।
 
सेब बिंदु
 
हिमाचल सेब की खेती के लिए भी प्रसिद्ध है। ऐसे में अगर आप झाकड़ी में एप्पल गार्डन घूमने जाना चाहते हैं तो एप्पल प्वाइंट देखने जरूर जाएं। झाकड़ी का एप्पल प्वाइंट सबसे ऊंचा प्वाइंट है। यहां से लगभग पूरा झाकड़ी शहर दिखाई देता है।
 
घमेनी हिल
 
झाकड़ी में स्थित घमेनी हिल सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। यहां की खूबसूरती एक अद्भुत एहसास देती है। घमेनी हिल, शहर से कुछ दूरी पर स्थित है, ऊंचे पहाड़ों और देवदार के पेड़ों से घिरा हुआ है। वैसे तो यहां पर्यटकों का जमावड़ा आपको हर समय देखने को मिल जाएगा, लेकिन यहां घूमने का असली मजा तो बर्फबारी के समय ही आता है। यहां के पेड़ और सड़कें भी बर्फ से ढक जाती हैं। ये नजारे बेहद आकर्षक हैं।
 
प्रसिद्ध बिंदु
 
झाकड़ी में कुशवा झाकड़ी-पुल, झाकड़ी बाजार, तन्नी जुब्बर झील और झाकड़ी स्मारक जैसे कई अन्य प्रसिद्ध स्थान हैं। यहां आप घूमने जा सकते हैं।
 
इस तरह झाकड़ी पहुंचे
 
झाकड़ी आने के लिए आपको सबसे पहले शिमला आना होगा, क्योंकि दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश आदि जगहों से झाकड़ी का कोई सीधा संपर्क नहीं है। जी हां, शिमला पहुंचने के बाद आप यहां बड़ी आसानी से पहुंच सकते हैं। शिमला से झाकड़ी की दूरी 132 किमी है। शिमला में लोकल टैक्सी या कैब के जरिए आप यहां आ सकेंगे। आपकी मंजिल का रास्ता भी बहुत खूबसूरत है, ऐसे में इतनी दूर से कोई शिकायत नहीं होगी।

Share this story