Samachar Nama
×

गर्मी से हो गये है परेशान तो  भारत के ये ठंडे स्थान आपका इंतजार कर रहे हैं

ऍफ़

इस साल गर्मी जल्दी आ गई है। उत्तर भारत में बसंत का मौसम पूरे जोरों पर नहीं था और अब बढ़ता तापमान हमारे लिए हीट स्ट्रोक और डिहाइड्रेशन के डर के बिना बाहर जाना बेहद मुश्किल बना रहा है। लेकिन भारत में कुछ स्थान शायद ही कभी 25 डिग्री सेल्सियस के निशान से आगे जाते हैं, जिससे वे गर्मी की छुट्टियों के लिए आदर्श स्थान बन जाते हैं। बेशक, ये सभी गंतव्य पहाड़ियों में हैं और घूमने के लिए कुछ बेहतरीन स्थान हैं:

गुलमर्ग, कश्मीर
इस प्रसिद्ध स्की रिसॉर्ट गंतव्य में गर्मियों में तापमान 15-25 डिग्री के बीच होता है। गोंडोला नाम की दुनिया की सबसे ऊंची केबल कार का घर गर्मियों के सबसे खूबसूरत स्थलों में से एक है।
कसोल, हिमाचल प्रदेश
यह अनोखा हिमाचल गांव अपने ट्रेक ट्रेल्स, कैफे और पिस्सू बाजार के लिए प्रसिद्ध है। तोश और खीरगंगा ट्रेक अन्य ट्रेल्स में सबसे प्रसिद्ध हैं। कसोल को 'भारत का एम्स्टर्डम' भी कहा जाता है। सुंदर आयरिश कैफे अद्भुत भोजन प्रदान करते हैं। पिस्सू बाजार कई प्रकार की वस्तुओं की पेशकश करता है जिन्हें आप वापस आने पर स्मृति चिन्ह के रूप में रख सकते हैं।

तीर्थन घाटी, हिमाचल प्रदेश
यह यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क से घिरा हुआ है और तापमान मुश्किल से 20 डिग्री से ऊपर जाता है। इस जगह की शांति इसे देश के सबसे शांत और खूबसूरत पहाड़ी स्थलों में से एक बनाती है।

दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल
दार्जिलिंग के प्रसिद्ध चाय बागानों के बारे में कौन नहीं जानता? दार्जिलिंग के ऊपर स्थित सुंदर कंचनजंगा इसे गर्मियों में एक आदर्श विश्राम स्थल बनाता है। हिमालयन टॉय ट्रेन और मॉल या चौरास्ता जो एक सपाट खुला सार्वजनिक चौक है, केवल पैदल चलने वालों को अनुमति देता है, जिससे वे पर्यटकों के लिए कुछ अवश्य ही घूमने लायक स्थान बन जाते हैं।

शिमला, हिमाचल प्रदेश
हिमाचल प्रदेश की खूबसूरत राजधानी शहर की संस्कृति और विरासत का अनुभव करने के लिए स्थानीय लोगों को एक महान वातावरण और आमंत्रित प्रकृति प्रदान करती है। हमेशा चहल-पहल वाले मॉल रोड के साथ, जो अद्भुत स्थानीय व्यंजन और स्ट्रीट फूड जैसे गर्म और बेहद स्वादिष्ट गुलाब जामुन और उबले हुए मोमोज प्रदान करता है, जाखू मंदिर, चाडविक फॉल्स, तारा देवी मंदिर और संकट मोचन मंदिर इसे धार्मिक बनाते हैं। गर्मियों के लिए गंतव्य।

Share this story