Samachar Nama
×

 चेन्नई में घुमने का बना रहे है प्लान तो इन 5 जगहों को अपनी चेक लिस्ट में करे शामिल 

ऍफ़

चेन्नई इन दिनों एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। यह शहर विभिन्न लुभावनी जगहों का घर है। समुद्र तटों से लेकर संग्रहालयों तक, कला दीर्घाओं से लेकर मंदिरों तक, आप इसे नाम दें और चेन्नई के पास यह सब है। कला, संस्कृति और वास्तुकला का पता लगाने और अनुभव करने के लिए सुंदर शहर एक शानदार जगह है।

आइए नज़र डालते हैं कुछ ऐसी अद्भुत जगहों पर जो आप चेन्नई में होने पर देख सकते हैं।

अष्टलक्ष्मी मंदिर
अष्टलक्ष्मी मंदिर अद्भुत वास्तुकला का अद्भुत उदाहरण है। जटिल विवरण के साथ निर्मित, मंदिर को देवी लक्ष्मी का निवास कहा जाता है। मंदिर बेसेंट बीच के पास स्थित है और समुद्र की लहरों की आवाज को गूँजता है और आपको आराम का अनुभव देता है।

थाउजेंड लाइट्स मस्जिद
मध्ययुगीन वास्तुकला का चमत्कार इसके आसपास के पूरे क्षेत्र को रोशन करने के लिए जाना जाता है। प्राचीन समय में, मस्जिद के दालान को रोशन करने के लिए लगभग 1,000 रोशनी का इस्तेमाल किया जाता था, जिसे थाउज़ेंड लाइट्स मस्जिद के रूप में जाना जाता है। यह जगह रात में चमकती है जो इसे चेन्नई के लोकप्रिय स्थानों में से एक बनाती है।

गिंडी राष्ट्रीय उद्यान
अगर आप वनस्पतियों और जीवों के शौकीन हैं, तो आपको गिंडी नेशनल पार्क जरूर जाना चाहिए। राष्ट्रीय उद्यान 100 से अधिक पक्षियों और जानवरों का घर है, जिसमें 300 से अधिक प्रजातियों के पेड़ और पौधे मौजूद हैं। राष्ट्रीय उद्यान राजभवन और IIT-मद्रास के मैदान में स्थित है।

सेमोझी पोंगा
यह वनस्पति उद्यान सभी प्रकृति प्रेमियों के लिए सबसे अच्छी जगह है। हरा-भरा बगीचा एक दिन की सैर के लिए एकदम सही है। यह आपको शहर की हलचल से दूर ले जाएगा और आपको पर्यावरण से जोड़ेगा।

मरीना बीच
मरीना बीच चेन्नई के सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थलों में से एक है। बंगाल की खाड़ी के किनारे स्थित, इसे भारत का सबसे लंबा समुद्र तट कहा जाता है। समुद्र के अंतहीन नज़ारों से लेकर सड़क बाज़ार तक, आपको यहाँ सब कुछ मिल जाएगा।

फोर्ट एसटी। जॉर्ज
17वीं सदी का किला ब्रिटिश काल के बारे में बताता है। इसने तीन शताब्दियों से अधिक समय तक अंग्रेजों के लिए सत्ता के केंद्र के रूप में कार्य किया। यह स्थान कई युद्धों और ऐतिहासिक घटनाओं का साक्षी रहा है। यदि आप अतीत को फिर से देखने का आनंद लेने वाले व्यक्ति हैं, तो आपको सेंट जॉर्ज किले की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। फोर्ट म्यूजियम के जरिए आप ऐतिहासिक पलों को याद कर सकते हैं।

Share this story