Samachar Nama
×

अगर अकेले घूमने का बना रही हैं प्लान तो ये जगह आपके लिए रहेगी बेस्ट

;

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क,भारत में विभिन्न पर्यटन स्थलों पर जाने के लिए विभिन्न विकल्प उपलब्ध हैं। लोग या तो परिवारों के साथ जाते हैं या एक समूह के साथ यात्रा करना पसंद करते हैं। आप जहां भी जाएं, आपको कई प्रकार के पर्यटक मिल सकते हैं, जिनमें जोड़े, वरिष्ठ नागरिक आदि और भी बहुत कुछ शामिल हैं। अब इन सबके अलावा सोलो महिला यात्री भी धीरे-धीरे विकसित हो रही हैं। विभिन्न अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों की यात्रा एक लोकप्रिय अवधारणा रही है जिसमें 'सुरक्षा' को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाती है।हालांकि, अब ऐसे पर्यटन स्थल विदेशों के साथ-साथ हमारे देश में भी आकर्षण का केंद्र बनते जा रहे हैं, जहां महिलाएं अकेले घूमने जा सकती हैं। इनमें महिलाओं की विभिन्न श्रेणियां शामिल हैं जैसे कुछ आर्थिक रूप से स्वतंत्र हैं, कुछ ट्रैवल ब्लॉगर हैं।

कुफरी: हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले में स्थित यह छोटा सा हिल स्टेशन अपने आप में अनूठा है. यहां कई खूबसूरत झीलें, बर्फ से ढके पहाड़ और कई मनोरम दृश्य हैं। यह सुरक्षा की दृष्टि से भी बहुत अच्छा है और पर्यटकों का स्वागत भी यहाँ बहुत अच्छे तरीके से किया जाता है, ऐसे में ये सभी विशेषताएँ इसे महिला यात्रियों के लिए घूमने की एक आदर्श जगह बनाती हैं।

मुन्नार: यह भारत के सबसे सुरक्षित पर्यटन स्थलों में से एक है। यह चाय बागानों, सुंदर प्राकृतिक दृश्यों और हरियाली के लिए प्रसिद्ध है। यहां के स्थानीय निवासी अपने गर्म स्वभाव के लिए जाने जाते हैं। वे पर्यटकों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। इसे देखते हुए यह सोलो महिला यात्रियों के लिए भी एक बेहतरीन जगह है।

Share this story