Samachar Nama
×

लद्दाख जाने का बना रहे हैं प्लान तो जरूर जाएं इन 7 बेहतरीन जगहों पर

;

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क, केंद्र सरकार के अनुच्छेद 370 हटाने के फैसले के बाद से जम्मू कश्मीर और लद्दाख चर्चा का केंद्र बन गया है. राजनीतिक चर्चाओं के बीच लोग कश्मीर और लद्दाख की खूबसूरती की भी चर्चा कर रहे हैं। ये स्वर्ग जैसे राज्य आपको अपनी छुट्टी के लिए विस्मय में छोड़ देंगे और आप यहां से वापस नहीं जाना चाहेंगे। ऐसे में हम आपको लद्दाख की ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां अपनी व्यस्त जिंदगी से थोड़ा सा विश्राम आपको एक अलग ही एहसास से भर देगा।लद्दाख बहुत ही खूबसूरत डेस्टिनेशन माना जाता है। जहां हर मिनट मौसम बदलता रहता है। जानिए यहां की बेहतरीन जगहों के बारे में।

जांस्कर घाटी
यह घाटी लद्दाख में घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह स्थान हिमालय श्रृंखला में पड़ता है। यह घाटी चारों तरफ से पहाड़ियों और बर्फ से ढकी हुई है। जहां आपको एक अलग ही सुकून मिलेगा। यहां घूमने का सबसे अच्छा समय जून से सितंबर तक का है। इस मौसम में बर्फ साफ रहती है।

पैंगोंग झील
आपको यह जगह जरूर याद होगी। जी हां, करीना ने आमिर खान की फिल्म '3 इडियट्स' में अपने प्यार का इजहार किया था। यह जगह है। यहां आपको एक अलग ही सुकून मिलेगा। इस जगह की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय जून से सितंबर तक है।

कारगिल
अगर आप लद्दाख जा रहे हैं और कारगिल नहीं गए हैं तो समझ लीजिए कि आपकी यात्रा अधूरी रह गई है। यह लद्दाख का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। यहां आप एडवेंचर का लुत्फ उठा सकते हैं। आप यहां ट्रेकिंग कर सकते हैं। यहां घूमने का सबसे अच्छा समय मई से जुलाई तक का है।

चुंबकीय एड़ी

इस पहाड़ी को लद्दाख की सबसे अच्छी जगह भी माना जाता है। यहां आपको विज्ञान का एक अच्छा उदाहरण देखने को मिलेगा। जिसके बारे में जानकर विज्ञान भी हैरान है। अगर आप अपनी बाइक को बिना इस हील को लॉक किए छोड़ देते हैं तो यह अपने आप धीरे-धीरे चलने लगेगी।

रॉयल लेह पैलेस
अगर आप लद्दाख जा रहे हैं तो इस महल को जरूर देखें। यह महल अपने आप में बहुत खास है। जहां आपको रॉयस परिवार के प्रतीक मिलेंगे। इसके साथ ही यहां स्थापित बुद्ध की प्रतिमा यहां की सुंदरता को कई गुना बढ़ा रही है। आप अगस्त में यहां जाएं। यह घूमने का सबसे अच्छा समय माना जाता है।

चाँदनी
इसे लेह में घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक माना जाता है। इसे इस तरह से बनाया गया है कि यहां चांद की रोशनी रिफ्लेक्ट होती है।

मठ मठ
यह खूबसूरत जगह नुब्रा वैली में है। इसे लद्दाख का सबसे पुराना बौद्ध मठ माना जाता है।

कैसे जाएं

दिल्ली, मनाली और श्रीनगर से लेह के लिए सीधी बसें चलती हैं। इसके अलावा दिल्ली, जम्मू और श्रीनगर से लेह के लिए सीधी उड़ानें भी उपलब्ध हैं।

Share this story