Samachar Nama
×

भारत से सिंगापुर तक बना रहे है यात्रा का प्लान तो ये टिप्स आ सकती है आपके काम 

जभन

सिंगापुर भारतीय यात्रियों के लिए सबसे अधिक मांग वाले अवकाश स्थलों में से एक है, और यह सही भी है। अगर आप भी सिंगापुर की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो यहां आपको लुढ़कने के लिए सबसे महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए हैं। इन विशेषज्ञ युक्तियों के साथ, आप बस आराम कर सकते हैं, वापस बैठ सकते हैं, और अपने जीवन भर की यात्रा के लिए तैयार हो सकते हैं।

अपने टिकट बुक करें
अपनी उड़ानें बुक करने से पहले, अपने लिए सर्वोत्तम डील प्राप्त करने के लिए विभिन्न फ़्लाइट बुकिंग वेबसाइटों से विभिन्न फ़्लाइट विकल्पों और उनकी लागतों की तुलना करें। आपको चेन्नई, दिल्ली, बेंगलुरु और भारत के अन्य प्रमुख शहरों से सिंगापुर के लिए कई उड़ानें उड़ान भरती हुई मिलेंगी। आप आसानी से किफायती एयरलाइन पा सकते हैं जो आपको राउंड ट्रिप टिकट बुक करने का विकल्प प्रदान करेगी, लेकिन केवल केबिन सामान के साथ। यह एक बुरा विकल्प नहीं है यदि आप बुद्धिमानी से पैक करते हैं, और आपको अपने चेक किए गए सामान की प्रतीक्षा न करने का विकल्प भी मिलता है, जिसमें अक्सर आधे घंटे से अधिक समय लगता है।

सिंगापुर वीजा प्राप्त करें
सिंगापुर जाने के लिए भारतीयों को वीजा की आवश्यकता होगी, जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, ऐसे एजेंट हैं जो इसे प्राप्त करने में आपकी सहायता करने के लिए अधिकृत हैं। इसी तरह, यदि आप दक्षिण भारत में वीज़ा के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो वीज़ा आवेदनों को चेन्नई दूतावास से संसाधित किया जाता है; उत्तर भारत में, आवेदनों को दिल्ली दूतावास से संसाधित किया जाता है।

अपना आवास बुक करें
सिंगापुर आपको कई आवास विकल्प प्रदान करेगा, इसलिए कुछ रुपये बचाने के लिए अपनी यात्रा से पहले अपने ठहरने की बुकिंग करना हमेशा बेहतर होता है। यह और भी बेहतर है यदि आप कम से कम 3 महीने पहले अपने ठहरने के स्थान का चयन करते हैं, जो आपके लिए उपयुक्त है, और बेहतर सौदे प्राप्त करने के लिए इसे ऑनलाइन प्राप्त करें। ध्यान दें, यदि आप एक तंग बजट पर यात्रा कर रहे हैं, या अकेले यात्रा कर रहे हैं, तो आपको कई छात्रावास मिलेंगे जो कि 650 रुपये प्रति रात के रूप में सस्ते हैं।

यदि संभव हो, तो अपनी यात्रा की इच्छा सूची में बुकमार्क किए गए आकर्षणों के करीब और एमआरटी स्टेशन जैसे सार्वजनिक परिवहन के करीब अपने ठहरने के स्थान को बुक करने का प्रयास करें।


क्या पैक करें?
चूंकि सिंगापुर में लगभग पूरे वर्ष गर्म और आर्द्र जलवायु रहती है, इसलिए यह सलाह दी जाती है कि आप हल्के कपड़े पैक करें। अपना कैमरा पैक करना न भूलें और यात्रा की आवश्यक चीजें जो आपके पास होनी चाहिए। साथ ही, यात्रा के लिए अपनी आवश्यक दवाएं पैक करना न भूलें, क्योंकि आवश्यकता पड़ने पर वहां दवा खरीदना आसान काम नहीं होगा। कई मामलों में, आपको सलाह दी जाएगी कि आप पहले डॉक्टर से मिलें, पूरी तरह से मूल्यांकन करें, और उसके बाद ही आप नुस्खे के माध्यम से दवाएं प्राप्त कर सकते हैं।


आकर्षण के लिए प्री-बुक टिकट
सिंगापुर के अधिकांश आकर्षणों के लिए प्रवेश टिकट की आवश्यकता होगी, जिसे आप ऑनलाइन भी प्राप्त कर सकते हैं। कीमतें तय हैं, और यह सलाह दी जाती है कि आप समय बचाने के लिए अपनी यात्रा से पहले कभी भी उन्हें बुक करें और अपना टिकट प्राप्त करने के लिए प्रवेश द्वार पर कतार में प्रतीक्षा करने से बचें। इसके अलावा, यदि आप कॉम्बो टिकट के लिए जाते हैं, तो आपको यह देखकर आश्चर्य होगा कि वे व्यक्तिगत टिकटों की तुलना में कम कीमत पर आएंगे।

Share this story