Samachar Nama
×

लेह लद्दाख की ट्रिप पर निकल रहे हैं तो जरूर जाएं इन 7 टूरिस्ट स्पॉट्स पर, सौंदर्य और शांति से भर जाएगा मन 

'

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क, प्राचीन इमारतें हों, धार्मिक स्थल हों या प्राकृतिक सौंदर्य, लेह लद्दाख अपनी अनूठी सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। यहां की लंबी सड़कें खूबसूरत मंजिल तक ले जाती हैं और सफर खत्म नहीं होना चाहिए, बस यही दिमाग में चलता रहता है। खासकर दोस्तों के साथ घूमने के लिए लेह लद्दाख बेहतरीन पर्यटन स्थलों में से एक है और यहां एक से बढ़कर एक पर्यटन स्थल भी हैं। एक शानदार और रोमांचक यात्रा के लिए, सिंधु नदी से लेह लद्दाख में शांति स्तूप तक की यात्रा की जा सकती है।

लेह लद्दाख के 7 पर्यटन स्थल

पोंग सो झील

लद्दाख की पैंग त्सो झील पहाड़ों के बीच में स्थित है, जिसके किनारे खूबसूरत घाटियों का मजा लिया जा सकता है। आमिर खान की फिल्म '3 इडियट्स' ने इस जगह की घर-घर में खास पहचान बनाई थी। कुछ शांत समय बिताने के लिए यह एक बेहतरीन जगह है।

मरखा घाटी

आप मार्खा घाटी की ट्रेकिंग पर जा सकते हैं। यहां कैंपिंग करने का एक अलग ही मजा है। इस घाटी का ट्रेक लगभग 11,000 फीट से शुरू होता है और 17,000 फीट की ऊंचाई पर समाप्त होता है। इससे ज्यादा रोमांचक और क्या हो सकता है।

हेमिस राष्ट्रीय उद्यान

अगर आप अन्य जानवरों के साथ-साथ हिम तेंदुआ भी देखना चाहते हैं तो आप लद्दाख के हामिस नेशनल पार्क जा सकते हैं। यह हिमालय के निकट पड़ने वाला एकमात्र राष्ट्रीय उद्यान है।

सिंधु नदी

लद्दाख की सिंधु नदी में रिवर राफ्टिंग का मजा लिया जा सकता है। आप यहां सिर्फ फोटो खिंचवाने के लिए भी जा सकते हैं। यहां दोस्तों के साथ घूमने या अकेले भी आ सकते हैं।

स्ताकना मठ
लेह से करीब 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित स्ताकना मठ एक ऐसी घाटी है जिसकी खूबसूरती देखने लायक है। इस मठ को बौद्ध विरासत के रूप में देखा जाता है। इस मठ को टाइगर नोज मठ के नाम से भी जाना जाता है।

नुब्रा घाटी

लद्दाख की इस घाटी को फूलों की घाटी भी कहा जाता है। यह समुद्र तल से 10,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यहां गर्मियों के दौरान पर्यटक गुलाबी और पीले फूलों की छटा देख सकते हैं।

शांति स्तूप

चांसपा पहाड़ी की चोटी पर स्थित शांति स्तूप बौद्ध धर्म के महत्वपूर्ण स्थलों में से एक है। इसे लेह की जीवनदायिनी माना जाता है। यहां दलाई लामा और गौतम बुद्ध की मूर्तियां भी हैं। वहीं यह स्तूप जापान और लेह के बीच समझौते का प्रतीक है।

Share this story