Samachar Nama
×

घूमने के साथ खाने के हैं शौकीन, तो बंगाल के प्रमुख हिल स्टेशन कालिंपोंग की जरूर करें सैर

'

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क, इतिहास के पन्नों में बंगाल का नाम सुनहरे अक्षरों में लिखा गया है। बंगाल में कई प्रमुख पर्यटन और धार्मिक स्थल हैं। हुगली नदी के किनारे बसा कोलकाता पहले भारत की राजधानी हुआ करता था। कोलकाता आज भी अपने खान-पान, लाइफस्टाइल और कल्चर के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। वहीं, घूमने के लिए पश्चिम बंगाल में कई प्रसिद्ध हिल स्टेशन हैं, जो पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र हैं।

कलिम्पोंग

कालिम्पोंग पश्चिम बंगाल का प्रमुख हिल स्टेशन है। इतिहासकारों के अनुसार 17वीं शताब्दी तक कालिम्पोंग सिक्किम का हिस्सा था। इसके बाद भूटान के राजा ने इस पर कब्जा कर लिया। एंग्लो-भूटान युद्ध के बाद यह दार्जिलिंग का हिस्सा बन गया। कलिम्पोंग दार्जिलिंग जिले में स्थित है। यह शहर बहुत व्यस्त है। गंगटोक का रास्ता इसी शहर से होकर गुजरता है। अगर आप नवंबर के महीने में घूमने का प्लान कर रहे हैं तो कलिम्पोंग जरूर जाएं।

कालिम्पोंग में आप कोरियाई व्यंजनों का लुत्फ भी उठा सकते हैं। कालिम्पोंग के रेस्तरां में सुशी और किमची आसानी से उपलब्ध हैं। कलिंगपोंग में आप स्थानीय व्यंजनों का लुत्फ भी उठा सकते हैं। दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए, आप कलिम्पोंग में मंगल धाम मंदिर, बुद्ध प्वाइंट, संग्रहालय और सेवांश माइल व्यू प्वाइंट पर जा सकते हैं। इसके अलावा आप दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए दार्जिलिंग भी जा सकते हैं।

Share this story